Monday , June 24 2024 12:09 AM
Home / Business & Tech / चीन को हुआ भारी नुकसान, भारत के साथ आया Google, ड्रैगन के खिलाफ लिया ये बड़ा फैसला

चीन को हुआ भारी नुकसान, भारत के साथ आया Google, ड्रैगन के खिलाफ लिया ये बड़ा फैसला


Google Pixel 8a कुछ समय पहले ही भारत में आया है। लेकिन इसके बाद कंपनी ने भारत के पक्ष में बड़ा फैसला लिया है। अब गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन भारत में होगा। इसको लेकर गूगल ने Foxconn के साथ पार्टनरशिप भी की है। Foxconn की तमिलनाडु यूनिट में गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन किया जाएगा। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत के पक्ष में ये बड़ा फैसला लिया गया है।
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने इस मौके पर कहा, ‘गूगल की तरफ से Foxconn के साथ पार्टनरशिप की गई है। अब राज्य में गूगल पिक्सल सेल फोन का प्रोडक्शन होगा। इसके लिए फैक्ट्री सेटअप का भी ऑप्शन दिया गया है।’ रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल अपने स्मार्टफोन यहीं से आयात भी करेगा। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को काफी बल मिलेगा।
Dixon भी बनाएगा Pixel- – रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय कंपनी Dixon भी पिक्सल स्मार्टफोन बनाएगी। इसके लिए Compal इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एग्रीमेंट भी किया गया है। Compal पहले ही पिक्सल बनाती है। सितंबर से प्रोडक्शन स्टार्ट किया जाएगा और एक बार प्रोडक्शन शुरू होने के बाद एक्सपोर्ट भी शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी ऑफिशियल घोषमा नहीं की गई है।
भारत में Google- सामने आई जानकारी की मानें तो अक्टूबर से पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन भारत में शुरू हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2024 में भारत में गूगल पिक्सल का शेयर 0.04 प्रतिशत था। गूगल को उम्मीद है कि भारत में स्मार्टफोन प्रोडक्शन के बाद उनकी सेल को काफी बल मिलेगा और ये तेजी से बढ़ेगी। यही वजह है कि कंपनी ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन की पूरी सीरीज का प्रोडक्शन भारत में करने का फैसला लिया है। इससे इंपोर्ट ड्यूटी बचेगी और उम्मीद है पिक्सल की कीमत भी भारत में कम हो जाएगी। यानी अब विदेशी कंपनियां भारतीय मार्केट को बिल्कुल अलग नजरिये से देखने लगी हैं।