Thursday , July 25 2024 9:35 AM
Home / Sports / भारत ने धर्मशाला टेस्ट जीता, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर फिर कब्जा

भारत ने धर्मशाला टेस्ट जीता, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर फिर कब्जा


धर्मशाला। भारत को मंगलवार को चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा झटका लगा जब चेतेश्वर पुजारा रन आउट हुए। भारत ने 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन दूसरी पारी में समाचार लिखे जाने तक 14 अोवरों में 2 विकेट पर 46 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 33 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत को अब जीत के लिए 60 रन चाहिए जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

भारत ने चौथे दिन सुबह 19/0 से आगे खेलना शुरू किया। राहुल खुुलकर स्ट्रोक्स खेल रहे थे, लेकिन विजय सहज नहीं दिख रहे थे। पैट कमिंस ने विजय (8) को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों झिलवाया। भारत अभी इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि चेतेश्वर पुजारा जोखिमभरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। पुजारा ने ऑफ साइड में गेंद को खेला और उनके और राहुल के बीच तालमेल गड़बड़ाया, इसी बीच पाइंट से दौड़कर आते हुए ग्लेन मैक्सवेल ने सीधे थ्रो पर उन्हें रन आउट किया।

चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इस वक्त दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर है और धर्मशाला टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लेगी। धर्मशाला की पिच पर गेंदबाजों को मदद मिलना शुरू हुई है, लेकिन अब कोई चमत्कार ही ऑस्ट्रेलिया को इस टेस्ट में जीत दिला सकता है।

टीम इंडिया की यह जीत इस मायने में भी महत्वपूर्ण हो जाएगी कि इस जुझारू और विवादों से भरी सीरीज के निर्णायक मैच में वह नियमित कप्तान विराट कोहली के बगैर खेल रही है। कोहली कंधे की चोट के चलते इस मैच में नहीं खेले। मेजबान टीम के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों और फिर रवींद्र जडेजा और रिद्धिमान साहा ने उपयोगी पारियां खेलते हुए अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी।

ऑस्ट्रेलिया को यदि मैच को रोमांचक बनाना है तो चौथे दिन की शुरुआत में भारत को झटके देने होंगे। स्पिनर नाथन लियोन और युवा तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इस मैच में जोरदार गेंदबाजी की है और टीम की उम्मीदों को जगाने के लिए इन्हें चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा।