Tuesday , June 2 2020 11:23 PM
Home / Food / डाइट में जरूर शामिल करें अंडा, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

डाइट में जरूर शामिल करें अंडा, सेहत को मिलेंगे कई फायदे


अंडे में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, फोलेट, ओमेगा 3, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भारी मात्रा में होते है। जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। यह दिमाग का विकास करने के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तो आइए जानते है अंडे से मिलने वाले और फायदो के बारे में…
मजबूत हड्डियां और दांत
अंडे में विटामिन ए, बी, डी, फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फोलेट आदि तत्व भारी मात्रा में पाए जाते है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के काम करता है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े सभी को इसका सेवन करना चाहिए।

Related image,nari

वजन घटाए
बड़े हुए वजन से परेशान लोगों को अपनी डाइट में अंडे को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने से यह वजन को कम करने में फायदेमंद होता है।
आंखों के लिए फायदेमंद
स्वस्थ आंखों के लिए अंडा का सेवन बेहद लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होने से यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।
डायबिटीज को करें कंट्रोल
शुगर के मरीजों को रोजाना नाश्ते में अंडे खाने चाहिए। इसके पीले भाग को खाने की जगह सफेद हिस्से को खाना ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि यह शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करता है।
स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने से यह बालों और त्वचा को पोषण पहुंचाता है।

याददाश्त बढाए
इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This