Tuesday , August 9 2022 1:13 PM
Home / News / बवंडर के साथ कनाडा में गिरे ‘बेसबॉल जितने बड़े ओले’

बवंडर के साथ कनाडा में गिरे ‘बेसबॉल जितने बड़े ओले’

कनाडा में सोमवार को भारी ओलावृष्टि (Hailstorm) से 10 से 15 मिनट तक तूफान (Storm) के साथ आए बवंडर (Tornado) के बीच अजीबोगरीब घटना घटी. बड़े-बड़े अंगूर (Grapefruit) के आकार के और बेसबॉल (Baseball) के आकार के ओले गिरे. इस ओलावृष्टि (Hailstorm)से करीब 34 गाड़ियों के शीशे चकनाचूर हो गए. कई यात्री जहां थे वहीं रास्ते में फंसे रह गए. लोग इतने बड़े-बड़े ओले देखकर दंग रह गए. लोगों ने इसकी तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर साझा की है.
बवंडर के बाद हुई ओलावृष्टि :
सीबीसी न्यूज (CBC News)के अनुसार, कनाडा के एक पश्चिमी प्रांत अल्बर्टा में आए एक बवंडर के बाद जमकर ओलावृष्टि हुई थी. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने बताया कि तूफान करीब 10 से 15 मिनट तक चला और करीब 34 वाहनों को नुकसान पहुंचा. कई लोगों को मामूली चोटें भी आईं. उन्होंने बताया कि बवंडर आया और अचानक बेसबॉल के आकार के ओले गिरने लगे. इतने बड़े-बड़े ओलों को देखकर लोग घबरा गए और कई गाड़ियां आपस में टकरा गईं.
सोशल मीडिया पर कई लोगों ने तूफान के बाद अपनी कारों की तस्वीरें साझा कीं. तस्वीरों में क्षतिग्रस्त विंडशील्ड और क्षतिग्रस्त वाहनों को दिखाया गया है. एक यूजर ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें उनकी कार की विंडशील्ड से ओले गिरते हुए दिखाई दे रहे थे क्योंकि अंदर के लोगों ने अपने हाथों से अपना सिर ढक लिया था. वीडियो शेयर कर यूजर ने लिखा, “पिछली रात गैसोलीन गली के 5 किमी दक्षिण में 17 मिनट तक भयानक ओलावृष्टि हुई.”
लोगों ने कहा-आश्चर्यजनक था : न्यूजवीक के मुताबिक, ओलों के इतने बड़े आकार ने चिंता पैदा कर दी है. वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के नॉर्दर्न हेल प्रोजेक्ट के कार्यकारी निदेशक जूलियन ब्रिमेलो ने यहां तक ​​​​सुझाव दिया कि ये तो एक नया रिकॉर्ड है. उन्होंने कहा कि उन्हें “अंगूर के आकार और सॉफ्टबॉल के आकार के ओले” की रिपोर्ट मिली है. उन्होंने यह भी कहा कि बहुत सारे ओलों का आकार 10 सेंटीमीटर से अधिक था..
भविष्य में फिर हो सकती है ऐसी घटना : इसके अलावा, एनएचपी फील्ड प्रोजेक्ट ने कुछ ओलों के पत्थरों को भी ट्वीट किया जो एकत्र किए गए थे. ओलावृष्टि से भरे प्लास्टिक बैग को दिखाते हुए ट्वीट में कहा गया, “वेस्टर्नयूएनएचपी के लिए #ABwx में कल के मिशन का रिकैप.”आउटलेट के अनुसार, विशेषज्ञों ने जलवायु परिवर्तन के कारण भविष्य में और अधिक तीव्र ओलावृष्टि की चेतावनी दी है.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This