Tuesday , October 27 2020 5:32 PM
Home / Sports / आईपीएल-9 : डेविड वॉर्नर की जोरदार पारी, हैदराबाद ने मुंबई को हराकर जीत का खाता खोला

आईपीएल-9 : डेविड वॉर्नर की जोरदार पारी, हैदराबाद ने मुंबई को हराकर जीत का खाता खोला

david-warner_1हैदराबाद: बरिंदर सरां की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर के अर्धशतक से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स को 7 विकेट से हराकर मौजूदा टूर्नामेंट की पहली जीत दर्ज की।

वॉर्नर ने 59 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 90 रन की पारी खेलने के अलावा मोइजेस हेनरिक्स (20) के साथ दूसरे विकेट लिए 62 जबकि दीपक हुड्डा (नौ गेंद में नाबाद 17) के साथ चौथे विकेट के लिए 3.1 ओवर में 45 रन की अटूट साझेदारी की। इससे हैदराबाद ने 143 रन के लक्ष्य को 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 145 रन बनाकर हासिल कर लिया। मुंबई की ओर से तेज गेंदबाज टिम साउथी ने प्रभावी गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। सनराइजर्स की तीन मैचों में यह पहली जीत, जबकि मुंबई की चार मैचों में तीसरी हार है।

पहले ही ओवर में आउट हो गए शिखर धवन
लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स की शुरुआत भी खराब रही जब शिखर धवन (2) को पहले ही ओवर में साउदी ने बोल्ड कर दिया। कप्तान और सलामी बल्लेबाज वॉर्नर ने हेनरिक्स के साथ मिलकर पारी को संभाला। वॉर्नर ने मिशेल मैकलेनाघन पर छक्का और चौका जड़ा। उन्होंने हेनरिक्स के साथ मिलकर पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 33 रन तक पहुंचाया।

वॉर्नर ने मोर्चा संभाले रखा
मुंबई की कसी गेंदबाजी के सामने वॉर्नर और हेनरिक्स 30 गेंद तक बाउंड्री जड़ने में नाकाम रहे। हेनरिक्स ने ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर छक्के के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और इसी ओवर में चौका भी मारा। वॉर्नर ने भी हार्दिक पंड्या और हरभजन पर चौके जड़े। साउदी ने हेनरिक्स को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराके हैदराबाद को दूसरा झटका दिया।

वॉर्नर ने हार्दिक पर तीन रन के साथ 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साउदी ने मोर्गन को हार्दिक के हाथों कैच कराया, लेकिन वॉर्नर और दीपक हुड्डा ने मुंबई की उम्मीद तोड़ दी। हैदराबाद को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए सिर्फ 21 रन चाहिए थे और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। वॉर्नर ने जसप्रीत बुमराह पर छक्का जड़ने के बाद मैकलेनाघन पर दो छक्कों के साथ टीम को जीत दिलाई।

मुंबई की पारी में अंबाती रायुडू का अर्धशतक
अंबाती रायुडू के जुझारू अर्धशतक और क्रुणाल पांड्या के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी से मुंबई इंडियन्स ने खराब शुरुआत से उबरते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ छह विकेट पर 142 रन बनाए।

मुंबई की टीम 11वें ओवर में 60 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी, जिसके बाद रायुडू (54) और क्रुणाल (नाबाद 49) ने पांचवें विकेट के लिए 6.3 ओवर में 63 रन की साझेदारी करके टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। रायुडू ने 49 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे, जबकि क्रुणाल ने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और तीन चौके जड़े।

मुंबई की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरां ने 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 17 रन देकर एक विकेट हासिल किया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे मुंबई इंडियन्स ने पहले ओवर में ही आईपीएल में पदार्पण कर रहे मार्टिन गुप्टिल (2) का विकेट गंवा दिया, जो भुवनेश्वर की गेंद पर विकेटकीपर नमन ओझा को कैच दे बैठे।

पावर प्ले में 2 विकेट पर 40 रन बने
रायुडू ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज सरां पर चौके के साथ खाता खोला। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (10) ने भी इस तेज गेंदबाज पर दो चौके मारे, लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए। रायुडू ने मोइजेस हेनरिक्स पर पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद मुस्तफिजुर रहमान का स्वागत भी चौके के साथ किया। टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 40 रन बनाए।

सस्ते में आउट हुए कप्तान रोहित शर्मा
कप्तान रोहित शर्मा (5) इसके बाद गैर-जरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया। हैदराबाद के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाकर रखा। जोस बटलर (11) ने हेनरिक्स पर चौका मारा, लेकिन सरां ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया।

सातवें से 13वें ओवर के बीच सात ओवर में सिर्फ एक चौका लगा। रायुडू और क्रुणाल ने इसके बाद बाएं हाथ के स्पिनर बिपुल शर्मा को 14वें ओवर में निशाना बनाया। ओवर ही पहली गेंद पर क्रुणाल भाग्यशाली रहे, जब उनके हवा में लहराए शॉट को कोई क्षेत्ररक्षक नहीं लपक पाया। अगली गेंद पर रायुडू ने छक्का जड़ा, जबकि क्रुणाल ने अंतिम तीन गेंद पर भी छक्के मारे जिससे ओवर में 26 रन बने।

मुंबई ने अंतिम 5 ओवर में सिर्फ 31 रन बनाए
रायुडू ने मुस्तफिजुर पर दो रन के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। उन्होंने अगले ओवर में भुवनेश्वर पर एक रन के साथ 43 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। सरां ने रायुडू को प्वाइंट पर हेनरिक्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। मुस्तफिजुर ने हार्दिक पांड्या (2) को बोल्ड किया। मुंबई के बल्लेबाज अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरने में नाकाम रहे, जिससे अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 31 रन बने।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This