Tuesday , October 27 2020 1:15 PM
Home / Spirituality / हनुमान जी से सीखें 4 बातें, परेशानियां होंगी दूर और हर काम में मिलेगी सफलता

हनुमान जी से सीखें 4 बातें, परेशानियां होंगी दूर और हर काम में मिलेगी सफलता

hanuman11
हनुमान जी की पूजा से ही नहीं बल्कि उनसे कुछ बातें सीख लेने पर भी हमारी सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं और सभी कामों में सफलता मिल सकती है। यहां जानिए हनुमान जी से हम कौन-कौन सी बातें सीख सकते हैं :
सफलता के सूत्र
1. संघर्ष क्षमता
हनुमान जी जब सीता जी की खोज में समुद्र पार कर रहे थे, तब उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। सुरसा और सिंहिका नाम की राक्षसियों ने हनुमान जी को समुद्र पार करने से रोकना चाहा था, लेकिन बजरंग बली नहीं रुके और लंका पहुंच गए। हमें भी कदम-कदम पर ऐसे ही संघर्षों का सामना करना पड़ता है। संघर्षों से न डरते हुए अपने लक्ष्य की ओर बढऩे की सीख हमें हनुमान जी से लेनी चाहिए।

2. चतुराई
हनुमान जी ने समुद्र पार करते समय सुरसा से लडऩे में समय नहीं गंवाया। सुरसा हनुमान जी को खाना चाहती थी। उस समय हनुमान जी ने अपनी चतुराई से पहले अपने शरीर का आकार बढ़ाया और अचानक छोटा रूप कर लिया। छोटा रूप करने के बाद हनुमान जी सुरसा के मुंह में प्रवेश करके वापस बाहर आ गए। हनुमान जी की इस चतुराई से सुरसा प्रसन्न हो गई और रास्ता छोड़ दिया। चतुराई की यह कला हम हनुमान जी से सीख सकते हैं।

3. संयमित जीवन
हनुमान जी आजीवन ब्रह्मचारी रहे यानी उनका जीवन संयमित था। संयमपूर्वक रहने के कारण ही वह बहुत ताकतवर थे। हमारे जीवन में खान-पान और रहन-सहन सब कुछ असंयमित हो रहा है। असंयमित दिनचर्या के कारण गंभीर रोगों का डर लगा रहता है। संयम के साथ कैसे रहना चाहिए, यह बात हम हनुमान जी से सीख सकते हैं। जो लोग अपने खान-पान और रहन-सहन में सावधानी रखेंगे तो उन्हें श्रेष्ठ स्वास्थ्य मिल सकता है।

4. लोक कल्याण
हनुमान जी का अवतार ही श्री राम के काम के लिए हुआ था। श्री राम का काम यानी रावण का अंत करके तीनों लोकों को सुखी करना। हनुमान जी ने श्री राम का साथ दिया। हमें भी हनुमान जी से यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि जो लोग अच्छा और समाज सेवा का काम करते रहें, उनका साथ दें।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This