Tuesday , August 9 2022 1:53 PM
Home / Sports / CWG 2022: अबतक 6 गोल्ड समेत कुल 20 मेडल, कैसा रहा भारत के लिए सातवां दिन

CWG 2022: अबतक 6 गोल्ड समेत कुल 20 मेडल, कैसा रहा भारत के लिए सातवां दिन

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का सातवां दिन भारत के लिए शानदार रहा। खास तौर से भारतीय मुक्केबाजों की बॉक्सिंग रिंग में धूम रही और कुल सात पदक पक्के हो गए। वहीं भारत के पुरुष हॉकी टीम भी पूल में टॉपर रही और अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली है। हिमा दास 200 मीटर दौड़ में अपनी हीट में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गईं। वहीं टेबल टेनिस, स्क्वाश, पैरा टेबल टेनिस के लीग मैचों में दिग्गज खिलाड़ियों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया जबकि पावरलिफ्टिंग में निराशा हाथ लगी। ऐसे में आइए जानते हैं भारत के लिए कैसा रहा कॉमवेल्थ गेम्स का सातवां दिन।
पुरूष हॉकी टीम सेमीफाइनल में: : हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक के दम पर पूल बी के आखिरी लीग मैच में वेल्स को 4-1 से हराकर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम पूल बी में तीन जीत और एक ड्रॉ के बाद दस अंक लेकर शीर्ष पर रही जबकि इंग्लैंड के भी समान अंक रहे लेकिन भारत ने गोल औसत में बाजी मारी। शनिवार को सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से और इंग्लैंड का पूल ए की शीर्ष टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।
हरमनप्रीत ने 19वें, 20वें और 40वें मिनट में दो गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागे और एक गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर किया। वहीं गुरजंत ने 49वें मिनट में फील्ड गोल्ड दागा। वेल्स के लिये एकमात्र गोल जेरेथ फर्लोंग ने 55वें मिनट में किया।
मुक्केबाजी में पदकों की संख्या में इजाफा जारी: : कॉमनवेल्थ गेम्स की मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा में भारत के पदकों की संख्या में इजाफा होना जारी है और अब सागर अहलावत ,अमित पंघाल , जैसमीन अपने वर्ग की स्पर्धा के सेमीफाइनल में पहुंच गए। हरियाणा के 22 साल के सागर ने पुरूषों के सुपर हेवीवेट (+92 किग्रा) वर्ग के क्वार्टरफाइनल में सेशेल्स के केडी इवांस एग्नेस पर 5-0 की जीत से मुक्केबाजी रिंग में भारत के छह पदक पक्के कर दिए।
इससे पहले गोल्ड कोस्ट में पिछले चरण के रजत पदक विजेता पंघाल ने फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में स्कॉटलैंड के लेनोन मुलीगन के खिलाफ सर्वसम्मत फैसले में जीत दर्ज की। फिर जैसमीन ने महिलाओं के लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड की ट्राय गार्टन को 4-1 के विभाजित फैसले में हराया। इससे पहले विश्व चैम्पियन निकहत जरीन, नीतू गंघास और मुहम्मद हुसामुद्दीन सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं।
एथलेटिक्स में हिमा और मंजू बाला चमकी: : भारत की स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास 200 मीटर स्पर्धा में अपनी हीट में 23.42 सेकेंड का समय निकालकर पहले स्थान पर रहीं जिससे उन्होंने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वहीं महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा में भारत की मंजू बाला ने फाइनल में प्रवेश किया जबकि हमवतन सरिता सिंह ऐसा करने में विफल रहीं।
टेबल टेनिस में दिग्गजों की जीत का सिलसिला जारी : भारत के स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी साथियान ज्ञानशेखरन और मनिका बत्रा तथा अनुभवी अचंता शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने मिश्रित युगल टेबल टेनिस स्पर्धा में अपने मुकाबले जीतकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया जबकि सानिल शेट्टी और रीथ टेनिसन की जोड़ी हारकर बाहर हो गई। साथियान और मनिका ने राउंड 32 में सेशेल्स के क्रेया मिक और सिनोन लौरा की जोड़ी को 3-0 (11-1, 11-3, 11-1) से पराजित किया।
अब शु्क्रवार को प्री क्वार्टरफाइनल में इनका सामना नाईजीरिया के ओलाजिडे ओमोटायो और अजोके ओजोमू की जोड़ी से होगा। शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी भी राउंड 32 मुकाबले में जीत दर्ज करने में सफल रही। उन्होंने उत्तरी आयरलैंड के ओवेन कैथकार्ट और सोफी अर्ली की जोड़ी को 3-0 (11-7, 11-8, 11-9) से हराया। भारतीय जोड़ी अब मलेशिया के ची फेंग लियोंग और यिंग हो की जोड़ी से भिड़ेगी। पर शेट्टी ओर टेनिस की भारतीय जोड़ी को राउंड 64 के मुकाबले में मलेशिया के वोंग कि शेन और टी आई जिन की जोड़ी से 6-11 10-12 13-11 11-8 8-11 से हार मिली।

पावरलिफ्टिंग में मिली निराशा : भारत की मनप्रीत कौर और सकीना खातून पावर लिफ्टिंग स्पर्धा के महिला लाइटवेट फाइनल में चौथे और पांचवें स्थान पर रहते हुए पदक से चूक गईं जबकि पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत कुमार तीनों प्रयासों में विफल रहने के बाद अंतिम स्थान पर रहे। मनप्रीत ने अपने पहले प्रयास में 87 और दूसरे प्रयास में 88 किग्रा वजन उठाया लेकिन तीसरे प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं। मनप्रीत को 89.6 अंक मिले।
दूसरी तरफ सकीना पहले प्रयास में 90 किग्रा वजन उठाने में नाकाम रहीं लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने इस वजन को उठा लिया। उनका 93 किग्रा का तीसरा प्रयास नाकाम रहा। उन्हें 87.5 अंक मिले।

पैरा टेबल टेनिस में मिला जुला दिन : तोक्यो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता भाविनाबेन पटेल समेत भारत के तीन पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने अपने अपने मुकाबले जीते। भाविना ने महिला एकल क्लास तीन से पांच के मुकाबले में फीजी की लातू अकानिसी को 21 . 6, 21 . 5, 19 . 6 से मात दी। वहीं सोनल बेन पटेल ने इसी श्रेणी में नाइजीरिया की चिनेन्ये ओबेयुरा को 8 . 11, 11 . 5, 11 . 7, 11 . 5 से हराया।
वहीं बेबी शाहना रवि महिला एकल क्लास छह से दस के मुकाबले में आस्ट्रेलिया की कियान यांग से 4 . 11, 4 . 11, 4 . 11 से हार गई । पुरूष एकल क्लास तीन से पांच में भारत के राज अरविंदन अलागार ने इंग्लैंड के डैन बुलेन को 11 . 5, 11 . 2, 9 . 11, 11 . 2 से हराया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This