Thursday , September 24 2020 3:40 PM
Home / Food / नाश्ते में इन्हें बिल्कुल ना खाएं, सेहत के लिए सबसे खराब होते हैं ये 5 फ्राइड फास्ट फूड

नाश्ते में इन्हें बिल्कुल ना खाएं, सेहत के लिए सबसे खराब होते हैं ये 5 फ्राइड फास्ट फूड


बेकन, हैशबोर्न, पैनकेक्स, फ्राइड बीन्स और सॉस जैसी चीजे बेशक दिन की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन नाश्ता (Healthy Breakfast) नहीं कही जा सकती। अब आपको लगेगा कि ये नहीं खाएंगे तो क्या खाएंगे… क्योंकि इनके स्वाद से दिन बन जाता है! इस बात में कोई शक नहीं है कि ये सभी चीजें बहुत अधिक स्वादिष्ट (Tasty Breakfast) लगती हैं। लेकिन इनका स्वाद दिन की शुरुआत में इन्हें खाने पर हमारी सेहत को खराब कर सकता है…
फ्राइड चिकन

-एक तो अभी कोरोना काल है इसलिए भी मीट से दूर रहना ही बेहतर है। लेकिन सामान्य दिनों में भी नाश्ते में चिकन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस बात में कोई शक नहीं है कि चिकन प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है। लेकिन चिकन तैयार करने के तरीके के दौरान इसमें बहुत अधिक फैट और सॉल्ट मिक्स हो जाता है।

-जैसे चिकन को डीप फ्राई किया जाता है, इससे पहले इसे बैटर में भिगोया जाता है। इस प्रक्रिया में चिकन में नमक और तेल दोनों की मात्रा ही बहुत अधिक हो जाती है। इतना ऑइली और सॉल्टी नाश्ता करने के बाद आप शायद ही एनर्जेटिक फील करें।

मेटी पिज्जा (Meaty Pizza)

-ऐसा नहीं है कि सभी पिज्जा सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। लेकिन पिज्जा इतना हेल्दी फूड भी नहीं है कि उसे नाश्ते में खाया जाए। इनमें भी खासतौर पर मेटी पिज्जा। क्योंकि इसमें बहुत अधिक कैलरीज होती हैं।

-मेटी पिज्जा तैयार करने में चीज, टॉपिंग्स इत्यादि का उपयोग किया जाता है। जो शरीर को अतिरिक्त कैलरी देने का काम करते हैं। इसलिए दिन में किसी और समय इस फूड को आप टेस्ट कर सकते हैं, वो भी कभी-कभी। यकीन मानिए भारतीय थाली से अधिक पौष्टिक और कुछ नहीं होता है।

बीएमटी को भूल जाएं

-फास्ट फूड के नाम को लेकर तो वैसे भी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन इस ‘Big Meat Thing’ उर्फ बीएमटी का नाम क्या सोचकर रखा गया है, हम कुछ कह नहीं सकते। हां, हम अगर आपसे इसके बारे में कुछ पुख्ता तौर पर कह सकते हैं तो सिर्फ इतना की प्लीज इसे नाश्ते में ना खाएं।

-क्योंकि ‘बिग मीट थिंग’ को तैयार करने में सॉल्ट की अधिक मात्रा का उपयोग किया जाता है। साथ ही फैट भी इसमें होता है। यदि आप दिन की शुरुआत इसके साथ करते हैं तो पूरे दिन में आपके शरीर को जितने नमक की जरूरत होती है और जितना फैट चाहिए। उसकी आधी पूर्ति इसी से हो जाएगी। लेकिन ये आपके शरीर को पोषण के मामले में सिर्फ धोखा ही देगा!

चॉकलेटी ब्लैंडेड बेव्रेज

-अगर आप अपने लिए नाश्ता हमेशा बाहर से मंगाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चॉकलेटी ब्लैंडेड बेव्रेज मंगाने से कहीं बेहतर है कि आप सिंपल कॉफी पी लें। क्योंकि इन ड्रिंक्स में शुगर और फैट की मात्रा आपके एक टाइम के खाने के बराबर होती है।

-हालांकि ये ड्रिंक्स लेने के कुछ ही देर बाद आपको फिर से भूख का अहसास हो सकता है। यदि आपको भूख ना भी लगे तब भी आपको भोजन जैसी संतुष्टि तो नहीं मिलेगी। ऐसे में क्रेविंग होने पर आप एक्स्ट्रा कैलरी ही लेंगे।

चीज बर्गर…

-वाह! नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन इस स्वाद की लहर को शाम के स्नैक्स या कभी-कभार फन टाइम में इंजॉय करने के लिए संभालकर रखिए। नाश्ते में बर्गर खाना यानी अपने पेट को हाई फैट और शुगर से भरना।

-यदि आप अक्सर अपनी सेहत को अनदेखा करके नाश्ते में स्वादिष्ट बर्गर का लुत्फ लेते हैं तो ध्यान रखिए, जल्द ही हार्ट संबंधी रोग आपकी दहलीज पर दस्तक दे सकते हैं।

Fox Nuts Benefits: सुपर फूड फॉक्स नट्स खाने के 10 प्रमाणिक फायदे, हर दिन अलग स्वाद का लें मजा

Dengue Preventive Food: डेंगू से बचने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यहां जानें

Corona And Non-veg: कोरोना को हराने में आगे आई KFC, जानें क्यों हटाया फेमस स्लोगन

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This