Saturday , July 20 2024 6:23 PM
Home / News / ब्रिटेन में त्रिशंकु संसद, थेरेसा को उल्टा पड़ा मध्यावधि चुनाव का दांव

ब्रिटेन में त्रिशंकु संसद, थेरेसा को उल्टा पड़ा मध्यावधि चुनाव का दांव


लंदन: ब्रिटेन में हुए मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी को शुक्रवार (9 जून)को उस समय बड़ा झटका लगा जब वह संसद में अपनी पार्टी का बहुमत बरकरार रखने में नाकाम रही। इससे ब्रेग्जिट वार्ता से पहले अनिश्चितता की नई स्थिति पैदा हो गई है।

आम चुनावों के नतीजों में त्रिशंकु संसद की स्थिति
कंजर्वेटिव पार्टी 650 सदस्यीय संसद में सर्वाधिक मत हासिल करने वाली पार्टी के तौर पर उभरी है। कंजर्वेटिव पार्टी को 318 और लेबर पार्टी को 261 मत मिले हैं। चुनाव जीतने के लिए किसी भी पार्टी को कुल 326 मत हासिल करने की आवश्यकता है। अभी 8 सीटों पर नतीजों का ऐलान किया जाना बाकी है। थेरेसा ने दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड की अपनी मैडनहेड सीट पर भले ही 37,780 मतों से जीत हासिल कर ली लेकिन संसद में बहुमत खोने के बाद उन पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया है। परिणाम की अंतिम घोषणा से पहले थेरेसा ने कहा कि ब्रिटेन को स्थिरता की आवश्यकता है। ब्रिटेन में समय-पूर्व करवाए गए आम चुनावों के नतीजों में त्रिशंकु संसद की स्थिति बन गई है। पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने की उम्मीद लगाए प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने समय से पहले चुनाव कराने की घोषणा की थी।

थेरेसा ने त्रिशंकु संसद संबंधी एग्जिट पोल की संभावनाओं को स्वीकार करने और बड़ी जीत हासिल करने की उनकी उम्मीदों के धराशायी होने की बात से सहमत होने का संकेत देते हुए कहा,‘‘कंजर्वेटिव पार्टी सबसे अधिक मत हासिल करने की राह पर है और स्थिरता मुहैया कराना हमारा कर्तव्य होगा।’’ विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने थेरेसा मे को ‘‘जाने’’ के लिए कहा ताकि उनकी पार्टी के लिए राह बन सके। उन्होंने कहा,‘‘राजनीति बदल गई है और लोग कह रहे हैं कि अब बहुत हो चुका… मुझे परिणाम पर गर्व है। प्रधानमंत्री ने चुनाव कराए क्योंकि वह जनादेश चाहती थीं और जनादेश यह है कि उन्होंने सीटें गंवा दी हैं।’’

बता दें कि ब्रिटेन की लेबर पार्टी के प्रमुख जेरेमी कॉर्बिन ने इससे पहले आज ट्वीट करके कहा था कि इस आम चुनाव ने देश का राजनीतिक परिदृश्य बदल दिया है।ब्रिटेन के आम चुनाव में किसी को भी स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना नहीं है।कॉर्बिन ने एक ट्वीट में कहा,‘‘चुनाव का अंतिम परिणाम जो भी हो,हमारे सकारात्मक अभियान ने बेहतरी के लिए राजनीति को बदल दिया है।’’गुरुवार को हुए मतदान को लेकर सर्वेक्षण में लेबर पार्टी को अप्रत्याशित बढ़त मिलने की संभावना जताई गई है। इससे प्रधानमंत्री थेरेसा मे अपना बहुमत खो देंगी।