Saturday , April 20 2024 7:55 PM
Home / Sports / टेस्ट मैच से 48 घंटे पहले नील वैगनर का संन्यास

टेस्ट मैच से 48 घंटे पहले नील वैगनर का संन्यास


37 वर्षीय न्यूजीलैंड के क्रिकेटर नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अचानक संन्यास की घोषणा की है। कोच गैरी स्टीड के साथ बातचीत के बाद वैगनर ने यह भावुक फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी दो टेस्ट सीरीज से 48 घंटे पहले वैगनर ने अपने संन्यास का ऐलान किया। वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में मंगलवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में वैगनर ने अपने फैसले के बारे में दुनिया को बताया। दक्षिण अफ्रीका से आने के बाद न्यूजीलैंड के लिए 64 टेस्ट खेलने वाले वैगनर के नाम 27.57 की औसत से 260 विकेट लेने का प्रभावशाली रिकॉर्ड है। 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के गेंदबाजों में सर रिचर्ड हेडली के बाद उनका स्ट्राइक रेट 52.7 सबसे ज्यादा है।
अपने संन्यास का ऐलान करते हुए नील वैगनर ने टेस्ट क्रिकेट में कुछ पसंदीदा यादों का भी जिक्र किया, जिसमें 2014 में भारत पर पहली टेस्ट जीत, 2014 में वेस्टइंडीज में न्यूजीलैंड की सीरीज जीत, 2018 में इंग्लैंड पर श्रृंखला जीत, भारत पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीत और पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एक रन से जीत शामिल है। वैगनर ने अपने पूरे करियर में उनका सपोर्ट करने के लिए परिवार, दोस्तों, कोच और गुरुओं के प्रति आभार व्यक्त किया। वैगनर ने न्यूजीलैंड के लिए जिन 64 टेस्ट मैच में हिस्सा लिया, उनमें से 32 में टीम को जीत मिली है, इस दौरान उन्होंने 22 की औसत से 143 विकेट झटके हैं।
लेफ्ट आर्म पेसर नील वैगनर का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था। वह 2008 में ओटागो के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए डुनेडिन चले गए। लेफ्ट आर्म पेसर ने 2012 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया था। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट 29 फरवरी से वेलिंग्टन और दूसरा आठ मार्च से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट स्क्वॉड: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, माइकल नेसर, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क
न्यूजीलैंड का टेस्ट स्क्वॉड: टिम साउदी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, स्कॉट कुगलेइजन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, विल ओ’रूर्के, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, नील वैगनर, केन विलियमसन, विल यंग।