Monday , March 4 2024 12:53 AM
Home / News / NKorea: न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर बड़ा हादसा, 200 लोगों की मौत

NKorea: न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर बड़ा हादसा, 200 लोगों की मौत


प्योंप्यांग: उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास एक सुरंग ढहने से कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई । यह सुरंग उस परमाणु स्थल के पास बनाई जा रही थी जहां बीते दिनों उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कई परमाणु परीक्षणों को संपन्न कराया था। इस हादसे की वजह भी परमाणु परीक्षणों को ही बताया जा रहा है।
एक उत्तर कोरियाई अधिकारी से मिली जानकारी मुताबिक वहां कि समाचार एजेंसी ने बताया कि10 अक्तूबर को पकयुगं परमाणु परीक्षण स्थल में बन रही एक निर्माणाधीन अंडरग्राउंड सुरंग स्थल ढह गई। सुरंग ढहने से करीब 100 लोग फंस गए थे जिसके बाद राहत कार्य शुरू किए गए थे। लेकिन राहत कार्य के दौरान सुरंग एक बार फिर भरभराकर गिर गई। दोबारा हुए इस हादसे के चलते 200 लोगों के मरने की बात कही जा रही है।
असाही टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक 3 सितम्बर को यहां पर किम जोगं ने छठा परमाणु परीक्षण किया था। यह परमाणु परीक्षण इतना शक्तिशाली था कि यहां कि धरती में दरारें आ गई जिससे यह काफी कमजोर हो गई थी। किम जोंग ने बिना इसकी परवाह किए हुए ही यहां एक अंडरग्राउंड सुरंग बनाने का आदेश दिया। धरती पहले से ही कमजोर थी और सुरंग के लिए हुए खनन ने उसे और कमजोर बना दिया, जिसका नतीजा 200 कोरियाई उत्तर कोरियाई नागरिकों की मौत के रूप में सामने आया।