Sunday , December 5 2021 9:12 PM
Home / News / जलवायु समझौते पर अमरीका पर कोई हुक्म नहीं चला सकता: ट्रंप

जलवायु समझौते पर अमरीका पर कोई हुक्म नहीं चला सकता: ट्रंप


वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एेतिहासिक जलवायु परिवर्तन समझौते से अमरीका को बाहर निकालने के अपने निर्णय को जायज ठहराते हुए कहा कि अमरीका पर्यावरण संरक्षण में विश्व का नेतृत्व करना जारी रखेगा लेकिन इस मुद्दे पर कोई उस पर हुक्म नहीं चला सकता।

 

ट्रंप ने कहा,‘‘अब से हम एक साधारण नियम का पालन करेंगे, हर दिन मैं ही राष्ट्रपति हूं, हम अमरीका को अव्वल बनाने जा रहे हैं, किसी और को नहीं, किसी अन्य देश को नहीं। हम अमरीका को अव्वल बनाने जा रहे हैंं।’’

ट्रंप ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा,‘‘अमरीका पर्यावरण संरक्षण में विश्व का नेतृत्व करना जारी रखेगा। हमारे पास साफ जल होगा, एकदम साफ। हमारे पास स्वच्छ वायु होगी। लेकिन जो हम नहीं करेंगे वह यह कि हम अन्य देशों को अमरीका का फायदा अब और नहीं उठाने देंगे और हम क्या कर रहे हैं इस पर कोई हुक्म नहीं चलाने देंगे और अपना भविष्य तय नहीं करने देंगे।’’उन्होंने कहा,‘‘जब तक मैं राष्ट्रपति हूं कोई आपको अपने धर्म का पालन करने से अथवा उन धर्मउपदेशों को मानने से नहीं रोकेगा जो आपके दिल में हैं..और यह वाकई बेहद अहम है।’’इस दौरान उन्होंने सऊदी अरब की अपनी यात्रा का भी जिक्र किया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This