Monday , March 4 2024 1:11 AM
Home / News / पाकिस्तान पड़ोसी देशों में आतंकी भेजने की जगह खुद को बर्बादी से बचाएः रिपोर्ट

पाकिस्तान पड़ोसी देशों में आतंकी भेजने की जगह खुद को बर्बादी से बचाएः रिपोर्ट


फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स 2017 की रिपोर्ट में पाकिस्तान को 20 असफल देशों की फेहरिस्त में रखा गया है। साथ ही उसे कई कड़ी नसीहतें दी गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान को पड़ोसी देशों में आतंकी भेजकर वहां अस्थिरता फैलाने की जगह खुद को बर्बादी से बचाने पर ध्यान देना चाहिए और अपनी सुरक्षा की ज्यादा चिंता करनी चाहिए।

इंडेक्स 2017 की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान को पड़ोसी देशों, जैसे भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ धीमा युद्ध छेड़ने या आतंकवाद फैलाने की जगह विभिन्न क्षेत्रों में सुधारों को लागू करने का प्रयास करना चाहिए।

पाकिस्तान ने इस मकसद से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम), हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम), हरकत-उल-मुजाहिदीन (एचयूएम), सिपह-ए-साहब पाकिस्तान (एसएसपी), अहले सुन्नत वल जमात (एएसडब्ल्यूजे), लश्कर-ए-झांगवी और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) जैसे आतंकी संगठन खड़े किए।

इससे पहले पाकिस्तान को सबसे ज्यादा आर्थिक मदद देने वाले अमरीका ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ी चेतावनी दी थी। राष्ट्रपति ट्रंप ने यह भी कहा था कि पाकिस्तान आतंकवादियों का सुरक्षित ठिकाना बना हुआ है।

पाकिस्तान की जीडीपी दर तीन फीसदी है। उसे 73 अरब डॉलर से अधिक का कर्ज चुकाना है। निर्यात घट रहा है, जबकि आयात बढ़ रहा है। देश की शिक्षा प्रणाली खासी डगमगा गई है। विश्वभर के आतंकवादी ट्रेनिंग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंच रहे हैं और बम बनाकर तबाही फैला रहे हैं।