Monday , March 4 2024 7:29 AM
Home / News / उत्तर कोरिया संकट से जुड़ीं पार्टियों से चीन की अपील, आग में घी डालने का काम

उत्तर कोरिया संकट से जुड़ीं पार्टियों से चीन की अपील, आग में घी डालने का काम


बीजिंग। चीन ने उत्तर कोरिया संकट से जुड़ीं सभी पार्टियों से आग्रह किया है कि वे आग में घी डालने का काम न करें और इस पर जोर दिया कि उन्हें उत्तेजना के बजाय बातचीत के माध्यम से संकट को हल करना चाहिए। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के अनुसार, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कैंग ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के अप राजदूत किम इन-रयांग की धमकी पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया।

रयांग ने सोमवार को कहा था कि परमाणु युद्ध किसी भी समय शुरू हो सकता है। लू ने कहा, हम आशा करते हैं कि पार्टियां हालात को शांत करेंगी और एक-दूसरे को उत्तेजित करने की बजाय बातचीत का रास्ता अपनाएंगी। लू ने आगे कहा कि परमाणु युद्ध होना किसी भी पार्टी के हित में नहीं है।

रयांग ने कहा कि दुनिया में सिर्फ उत्तर कोरिया ऐसा देश है जो सन् 1970 के दशक से ही अमेरिका द्वारा सीधे परमाणु हमले के खतरे में रह रहा है। इस साल नॉर्थ कोरिया ने न्यूक्लियर फोर्स तैयार की है और अब पूरी तरह से परमाणु शक्ति बन गया है। नॉर्थ कोरिया के पास अलग अलग तरह के बम है। उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया के पास ऐटम बम, हाईड्रोजन बम और अंतरमहाद्विपीय बेलेस्टिक रॉकेट्स हैं।