Tuesday , October 27 2020 1:06 PM
Home / News / रूस की इस मिसाइल के सामने फेल हो जाएंगे अमरीकी एंटी-मिसाइल सिस्टम

रूस की इस मिसाइल के सामने फेल हो जाएंगे अमरीकी एंटी-मिसाइल सिस्टम

7
वॉशिंगटन : अमरीका समेत पूरी दुनिया में खलबली मचा देने वाली रूस की सबसे खतरनाक न्यूक्लियर मिसाइल SATAN-2 की पहली बार फोटोज सामने आई हैं। प्रति सेकंड 7 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली इस मिसाइल की रेंज 10 हजार कि.मी. है। यानी की एक वार में यह फ्रांस के आकार के बराबर की जमीन तबाह कर सकती है। इसकी स्पीड के आगे अमरीकी एंटी-मिसाइल सिस्टम फेल हो जाएंगे। मीडिया में SATAN-2 की फोटोज पहले भी आ चुकी हैं, लेकिन रूस के मैकेयेव रॉकेट डिजाइन ब्यूरो द्वारा ये फोटोज पहली बार ही रिलीज की गई हैं।

दिलचस्प बात ये है कि रूस की इस नई मिसाइल को SATAN-2 नाम रूस ने नहीं, बल्कि 28 देशों गुट नाटो ने दिया है। रूस में इसे RS 28-SAMART कहा जाता है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, रूस की इस मिसाइल के आगे जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराए गए एटम बम खिलौना हैं।

नाटो में कमांडर बाल्टिक फोर्स जनरल बेन हॉजेस के मुताबिक, रूस 28 देशों के गठबंधन नाटो से चिढ़ा हुआ है। इसी के चलते रूस लगातार न्यूक्लियर मिसाइल तैयार कर अपनी सीमाओं पर तैनात कर रहा है। अगर रूस ने हमला किया तो नाटो बाल्टिक इलाके के देशों को बचा नहीं सकता। रूस बाल्टिक देशों की राजधानियों को सिर्फ 36 घंटों में खत्म कर देगा।

हाल ही में इसकी आशंका रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन ने व्यक्त की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, एडमिनिस्ट्रेशन स्टाफ, रीजनल एडमिनिस्ट्रेटर्स, लॉ मेकर्स और पब्लिक कॉर्पोरेशंस के कर्मचारियों को आदेश जारी किया गया था कि वे विदेशी स्कूलों में पढ़ रहे अपने बच्चों और वहां रह रहे अपने करीबी लोगों को तुरंत देश वापस बुला लें।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This