Saturday , July 20 2024 7:11 PM
Home / News / रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिलेंगे अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप

रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिलेंगे अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप


न्यूयॉर्क: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को ओवल कार्यालय में रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाऊस के अनुसार, बैठक सुबह होगी, जिसके लिए प्रेस पर कड़ाई से पाबंदी की गई है।

रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव 9 मई से 11 मई तक अमरीका के दौरे पर हैं। लावरोव पहले यूक्रेन, सीरिया और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मिलेंगे, फिर राष्ट्रपति के साथ उनकी मुलाकात होगी। इस अप्रैल में सीरिया में रासायनिक हमले के कारण अमरीकी सेना ने सीरियाई सरकारी सेना के ऊपर बम विस्फोट किया था। इसके बाद अमरीका और रूस के बीच संबंध कुछ ठीक नहीं हैं।

बता दें कि 3 मई को टिलरसन ने घोषणा की कि अभी अमरीका और रूस में आपसी विश्वास नहीं है। दोनों पक्ष जानते हैं कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध शीत युद्ध से सबसे कम बिंदु तक गिरा है। उन्होंने कहा कि अमरीका और रूस को बिगड़ते द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करना चाहिए। इधर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ट्रंप ने मंगलवार को वॉशिंगटन और मॉस्को के बीच संबंधों को सुधारने के प्रयास में टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान सीरिया में आतंकवाद के मुद्दों और उत्तरी कोरिया के आसपास की स्थिति पर सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा हुई।