Monday , November 29 2021 7:43 AM
Home / Sports / तीसरे ODI में इंग्‍लैंड पर दक्षिण अफ्रीका की शानदार जीत

तीसरे ODI में इंग्‍लैंड पर दक्षिण अफ्रीका की शानदार जीत


लंदन। तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा (4/39) और वायने परनेल (3/43) ने सोमवार को यहां तीसरे और अंतिम वनडे मैच में इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दक्षिण अफ्रीका की जीत की आधारशिला रखी।

इसके चलते दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को सात विकेट से अपने नाम किया, लेकिन पहले दोनों वनडे मैच हारने की वजह से उसे तीन मैचों की इस सीरीज में 1-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड ने इस मैच में बेन स्टोक्स को आराम दिया और साथ ही चार अन्य बदलाव किए। हालांकि, उसकी टीम 31.1 ओवर में 153 रन पर ढेर हो गई।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 28.5 ओवर में तीन विकेट पर 156 रन बनाकर जीत दर्ज की। चैंपियंस ट्रॉफी से पहले दोनों देशों की टीमों के लिए यह अपनी तैयारियों को परखने का शानदार मौका था।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। रबादा और परनेल ने शीर्ष क्रम को ध्वस्त करते हुए पहले पांच ओवरों में ही इंग्लैंड के छह विकेट 20 रन के स्कोर पर झटक लिए।

यह पहला मौका है जब किसी टीम ने किसी वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के पहले पांच ओवरों में छह विकेट झटके। रबादा शानदार फॉर्म में नजर आ रहे थे। उन्होंने पहले ओवर में ही जेसन रॉय (04) को स्लिप में अमला के हाथों लपकवाया।

जल्द ही जो रूट (02), इयोन मोर्गन (08), एलेक्स हेल्स (01), जोस बटलर (04) और आदिल राशिद (09) भी चलते बने। जॉनी बेयरस्टो (51) ने इंग्लैंड की पारी को अपने न्यूनतम स्कोर पर ढहने से बचाया।

उन्होंने 67 गेंदों पर आठ चौके जड़े। उन्होंने सातवें विकेट के लिए डेविड विले (26) के साथ 62 रन जोड़े, जबकि आठवें विकेट के लिए टोबी रोलैंड-जोंस (नाबाद 37) के साथ 52 रन की साझेदारी की।

बेयरस्टो को केशव महाराज (3/25) ने स्टंप आउट किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 95 रन के टीम स्कोर पर हाशिम अमला (55) के रूप में पहला विकेट गंवाया।

उन्हें पदार्पण मैच खेलने वाले टोबी रोलैंड-जोंस (1/34) ने 15वें ओवर में बोल्ड किया। अगले ओवर में इसी स्कोर पर क्विंटन डि कॉक (34) को जैक बॉल (2/43) ने बोल्ड कर दिया।

फाफ डु प्लेसिस (05) कुछ खास नहीं कर सके और उन्हें बॉल ने सस्ते में पवेलियन भेज दिया। हालांकि, इसके बाद जेपी डुमिनी (नाबाद 28) और एबी डिविलियर्स (नाबाद 27) ने 20.1 ओवर बाकी रहते हुए अपनी टीम को आसान जीत दिलाई।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This