Wednesday , April 14 2021 1:50 AM
Home / Lifestyle / ताउम्र रहना है फिट तो खाएं दुनियाभर में मशहूर ये हैल्दी फूड्स

ताउम्र रहना है फिट तो खाएं दुनियाभर में मशहूर ये हैल्दी फूड्स


दुनियाभर में हर साल लाखों की गिनती में लोग अलग-अलग बीमारियों के शिकार होते हैं। इसके पीछे का एक कारण है अनहैल्दी डाइट। ऐसे में बीमारियों से बचने व हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में दुनियाभर में मशहूर 7 सुपर व हैल्दी फूड्स के बारे में बताते हैं। इनके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पेट से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।
बेहतर पाचन तंत्र के लिए दही : दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, मैग्नीशियम तत्व होने के साथ प्रोबायोटिक्स होता है। यह शरीर में गुड़ बैक्टीरिया को बनाने में मदद करता है। ऐसे में पाचन तंत्र बेहतर होने के साथ पेट दर्द, कब्ज, अल्सर, एसिडिटी, यूटीआई आदि परेशानी से बचाव रहता है। आप इसे सीधा या बेरीज के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा लस्सी का सेवन भी किया जा सकता है।
कैंसर नहीं होने देगी ब्रोकली : आज दुनियाभर में कैंसर तेजी से पाव पसार रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए डाइट में ब्रोकली को शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें विटामिन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में इसे खाने से कैंसर की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसके अलावा इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।
गुणों से भरपूर डार्क चॉकलेट : अगर आपने अभी तक डार्क चॉकलेट खाना शुरू नहीं किया है तो इसे अपनी डेली डाइट में जल्दी शामिल कर लें। पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार, सीमित्र मात्रा में इसका सेवन करने से हार्ट अटैक आने का खतरा करीब 10 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके अलावा इससे मूड सही रहने के साथ दिमाग शांत होने में मदद मिलती है।
हार्ट व स्ट्रोक का खतरा कम करेंगे अलसी का बीज : अंग्रेजी में फ्लैक्स सीड्स से मशहूर अलसी के बीज बेहद ही फायदे होते हैं। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसके सेवन से खून पतला होने में मदद मिलती है। ऐसे में हार्ट अटैक व स्ट्रोक होने से बचाव रहता है। साथ ही अस्थमा के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा फाइबर से भरपूर अलसी के बीज कब्ज की परेशानी दूर करके पेट को दुरुस्त रखती है।
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करेगा एवोकाडो : एवोकाडो में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट, बीटा-सिटोस्टेरॉल होता है। ऐसे में इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है।
सुपर फूड है लहसुन : लहसुन में विटामिन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचाव रहता है। एक रिसर्च के अनुसार, हफ्ते में 6 कलियां लहसुन का सेवन करने से प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल व पेट का कैंसर होने का खतरा 50 प्रतिशत कम हो जाता है।
बीमारियों से बचाएगी ब्लूबेरीज : बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं। ऐसे में ब्लूबेरीज का सेवन करने से दिल व दिमाग स्वस्थ रहता है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकती है। आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में ब्लूबेरीज का सेवन करने से कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This