Monday , May 10 2021 2:59 PM
Home / Sports / जापान में कड़े नियम लागू व बुजुर्गों के लिए टीकाकरण शुरू, श्रीलंका में लोगों को कार्रवाई की सख्त चेतावनी

जापान में कड़े नियम लागू व बुजुर्गों के लिए टीकाकरण शुरू, श्रीलंका में लोगों को कार्रवाई की सख्त चेतावनी


जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों के पहले कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए देश में सोमवार से कड़े नियम लागू किए गए। देश में एक प्रतिशत से कम लोगों को संक्रमण रोधी टीका लगा है। जापान में टीकाकरण की शुरुआत चिकित्सा कर्मियों को टीका लगाने के साथ हुई थी और सोमवार को यहां बुजुर्ग नागरिकों को टीका लगना शुरू हुआ। देश के 120 स्थानों पर ये टीके लगाए जा रहे हैं।
संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ये कड़े कदम तोक्यो के गवर्नर को बार और रेस्तरां को कम वक्त के लिए खोले जाने और नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने का अधिकार देते हैं। ये कड़ी पाबंदियां 11 मई तक लागू रहेंगी। तोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके ने लोगों से गैर जरूरी यात्राओं से बचने और सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने की अपील की है। उन्होंने बार और रेस्तरां को रात आठ बजे बंद करने की भी अपील की। तोक्यो ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे।
उधर, सिंहली और तमिल नववर्ष के मद्देनजर बाजारों में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए श्रीलंका पुलिस ने कोविड-19 संबंधी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की अवहेलना करने वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। नियमों के मुताबिक, मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना आवश्यक है। ज्यादातर मॉल में लोगों की भीड़ उमड़ रही है और लोग इन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। बहुसंख्यक सिंहली समुदाय और अल्पसंख्यक तमिल लोगों का नववर्ष बुधवार को पड़ रहा है। इस दौरान कई हफ्तों तक विविध तरीके से उत्सव मनाया जाता है।
कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों के तहत कई पारंपरिक खेलों पर पाबंदी लगा दी गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 96,000 मामले हैं तथा अब तक करीब 600 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। ‘‘द पब्लिक हैल्थ इंस्पेक्टर्स एसोसिएशन” की ओर से कहा गया कि लोग सार्वजनिक परिवहन तथा सार्वजनिक कार्यक्रमों में स्वास्थ्य नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This