Monday , November 29 2021 6:02 AM
Home / News / प्लेन और मिसाइल को मात देगी ट्रंप की ये नई कार

प्लेन और मिसाइल को मात देगी ट्रंप की ये नई कार

14
वॉशिंगटन:दुनिया के सबसे ताकवतर देश अमरीका के बारे में कौन नहीं जानता।अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए जानें जाने वाले डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही अमरीका के नए राष्ट्रपति बनते ही व्हाइट हाउस में रहने पहुंच जाएंगे।इसके साथ ही अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को वो सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो एक राष्ट्रपति को मिलती है।

अमरीकी राष्ट्रपति बनते ही ट्रंप को कार कैडिलेक ‘द बीस्ट’ मिलेगी।ये कार दुनिया की सबसे ताकतवर कारों में से एक है।आइए जानते हैं राष्ट्रपति की कुर्सी संभालने के बाद ट्रंप को जो कार दी जाएगी,क्या है उसकी खासियत।अमरीकी राष्ट्रपति की आधिकारिक कार बीस्ट को शेवरलेट कंपनी ने तैयार किया है। इस बुलेटप्रूफ कार में कई ऐसे सिस्टम लगे हैं जो इस कार को तकनीकी के लिहाज से बेजोड़ बना देते हैं।इस कार की चादर करीब 8 इंच और बुलेटप्रूफ विंडो 5 इंच मोटी है।18 फीट लंबी, साढ़े 7 टन भारी ‘बीस्ट’ 60 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

राष्ट्रपति की कैडिलैक बीस्ट का वजन 8 टन है और इस कार के दरवाजे बोइंग 747 प्लेन जितने मजबूत हैं। इससे यह कार केमिकल और बायोलॉजिकल अटैक प्रूफ हो जाती है। ‘बीस्ट’ 60 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।अमरीकी राष्ट्रपति के लिए बनी इस कार की कीमत तकरीबन 2 करोड़ 13 लाख रुपए है।इस ब्लैक लिमोजीन की खास बात ये है कि इस कार में राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप की दो यूनिट रखी होती है।अगर इस कार में सफर के दौरान राष्ट्रपति गोली लगने से घायल भी हो जाते है तो उस हालत में रोड साइड ही उन्हें खून चढ़ाया जा सकता है।इस कार के विंडो ग्लास 5 से 6 इंच मोटे और बमरोधी हैं।सिर्फ ड्राइवर की ओर वाली विंडो ही खोली जा सकती है,वह भी सिर्फ 2.75 इंच।ताकि ड्राइवर बाहर मौजूद सीक्रेट सर्विस एजेंट से बात कर सके।टेक्नोलॉजी में भी इस कार को कोई टक्कर नहीं दे सकता।इसमें इंटरनेट की सुविधा,सैटेलाइट फोन और एक डायरेक्ट लाइन भी है। यह कार रॉकेट के जरिए फेंके गए ग्रेनेड्स को भी झेल सकती है।कार के टायर केवलार से कोटेड होते हैं जिससे उनके बर्स्ट होने की संभावना लगभग खत्म हो जाती है।अगर टायर बर्स्ट हो भी जाए तो कार के रिम इतने मजबूत हैं कि कार सिर्फ रिम पर भी चल सकती है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This