Monday , March 4 2024 12:30 AM
Home / News / मंगल ग्रह में घूमना हुआ आसान, फ्री में कर सकेंगे यात्रा

मंगल ग्रह में घूमना हुआ आसान, फ्री में कर सकेंगे यात्रा


वॉशिंगटनः मंगल ग्रह में घूमने व उसके अज्ञात क्षेत्रों के बारे में जानने के इच्छुक लोग अब इस लाल ग्रह की आसानी से यात्रा कर सकते हैं और वह भी फ्री में।इतना ही नहीं, आप जब चाहें, जितनी बार चाहें और जितनी देर के लिए चाहें, मंगल ग्रह की यात्रा कर सकते है। दरअसल Google ने NASA के साथ मिलकर अपने वर्चुअल टूर को शुरू किया है। इसके तहत, नासा के क्योरियोसिटी से लिए गए वीडियो और तस्वीरों के जरिए आप मंगल ग्रह की यात्रा कर सकते हैं।

Google के क्रिएटिव लैब के इंटरैक्टिव निर्माता रयान बर्क ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह अनुभव BVVR का उपयोग करके बनाया गया है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो किसी ऐप को इंस्टॉल किए बिना ही आपके ब्राउजर में वर्चुअल रिएलिटी को दिखाने की सुविधा देती है। आप इसे वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट, फोन या लैपटॉप पर देख सकते हैं।

क्रूसन ने कहा कि हम मंगल सतह के आर्किटेक्चर को वर्षों के अध्ययन के बाद वर्चुअल एक्सपीरियंस को रिएलिटी के करीब लाया गया है। यह अनुभव नासा की जेट प्रपल्शन लैब के ऑनसाइट सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है। यह वैज्ञानिकों को रोवर ड्राइव की योजना बनाने और मंगल ग्रह पर बैठकों का आयोजन करने में भी मदद करता है।