Wednesday , May 29 2024 10:33 AM
Home / News / ब्रिटेन में इनके नाम का बजता है डंका, जानें क्यों

ब्रिटेन में इनके नाम का बजता है डंका, जानें क्यों

8
लंदन: वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी ‘ऊपर वाला जब भी देता है, छप्पड़ फाड़ कर देता है’ और जब किस्मत बदलती है तो रातों-रात आम इंसान भी खास बन जाता हैं।एेसी ही एक उदाहरण आज हमारे सामने केन्या में जन्मे और ब्रिटेन में विशाल एम्पायर खड़ा करने वाले विजय पटेल। एक गरीब परिवार में जन्मे विजय ने अपने बड़े भाई भीखूभाई के साथ मिलकर बिजनेस शुरु किया था और आज ब्रिटेन के फार्मा सेक्टर में इनके नाम का डंका बजता है।

विजय पटेल की फैमिली आम इंसानों की केटेगरी में आती थी और एक छोटी सी कोठरी में रहने वाले पटेल बंधु आज 5300 करोड़ की सम्पत्ति के मालिक है।कभी 2 जोड़े कपड़े और 400 रूपए के साथ UK में आए विजय आज रिचेस्ट पर्सनैलिटीज में शामिल हैं। पटेल बंधुओं को यूके में 13वां रिचेस्ट एशियन का गौरव भी प्राप्त है।केन्या के अलडोरेट शहर में जन्मे विजय पटेल कभी अपने बड़े भाई,बहन मंजुला और माता-पिता के साथ एक छोटे से कमरे में रहते थे।

6 साल की उम्र में उनके सिर से पिता का साया उठ गया था।घर की आर्थिक हालत काफी खराब होने के चलते विजय को पढ़ाई के साथ-साथ डिशवॉशर,वेटर,बार टेंडर का काम करना पड़ा था ।जैसे-तैसे कर इस शख्स ने लैस्टर में De Montfort University से फार्मेसी में ग्रेजुएशन किया।फिर विजय की मेहनत रंग लाई और 1975 में उन्होंने एक्सेस सिटी के लेग अॉन सी में फार्मेसी की शॉप खोली और फिर तो जैसे उसकी किस्मत ही बदल गई।1982 में उनकी फार्मेसी की शॉप की संख्या बढ़कर 7 हो गई।फिर दोनों भाइयों ने मिलकर Waymade Healthcare कंपनी की स्थापना की और फिर धीरे-धीरे ये पटेल बंधु कहां से कहां पहुंच गए और फिर इन भाइयों ने दोबारा पीछे मुड़ कर नहीं देखा ।सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं इन दोनों भाइयों ने मिलकर अपने व्यापार को यूरोप,अॉस्ट्रेलिया,न्यूजीलैंड ,अमरीका समेत करीब 100 देशों तक फैलाया और आज इनके नाम का डंका बजता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *