Sunday , March 3 2024 11:55 PM
Home / Lifestyle / सास को खुश करने के तरीके, जो आपकी मां ने आपको नहीं सिखाए होंगे

सास को खुश करने के तरीके, जो आपकी मां ने आपको नहीं सिखाए होंगे

मैं अपनी सास को खुश कैसे करूं? ये ऐसा सवाल है, जिसका जवाब न जाने कितनी बहुएं तलाश रही हैं। इस बड़ी चुनौती को पूरा करने में जहां पारंपरिक मां के सिखाए तरीके काम आते हैं, तो वहीं इसमें कुछ नए जमाने वाले तरीके भी जुड़ जाएं, तो काम थोड़ा ज्यादा आसान बन सकता है।
सास को खुश करने के तरीके, जो आपकी मां ने आपको नहीं सिखाए होंगे – अगर आप बहुओं से बात करेंगे, तो उनमें से ज्यादातर इस बात में हामी भरती दिखेंगी कि सास को खुश करना बड़ी ही टेढ़ी खीर है। यही वजह है कि शादी से पहले ही लड़की को न जाने कितने समय पहले से ही इस चीज के लिए ट्रेनिंग देना शुरू कर दी जाती है कि वो ब्याह करने के बाद अपनी सासू-मां के साथ कैसे जमाएं। इसमें खाना बनाने से लेकर, बात करने का लहजा आदि जैसी न जाने कितनी चीजें शामिल होती हैं। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जो बदलते समय के साथ लाइफस्टाइल का हिस्सा बनी हैं और इन्हें भी सासू मां को खुश करने में इस्तेमाल किया जा सकता है।
शॉपिंग पर ले जाना – आपने अब तक सास की पसंद से चीजें खरीदने वाली बात तो सुनी होगी, लेकिन उन्हें अपनी शॉपिंग पार्टनर बना लेने का काम नहीं किया होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसी चीजें आम भारतीय परिवारों में सामान्य नहीं होती है।
सच तो ये है कि शॉपिंग के बहाने आपको न सिर्फ सास के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करने का मौका मिलेगा, बल्कि उनकी पसंद-नापसंद को भी आप ज्यादा बेहतर समझ सकेंगीं। ये आपको उनका दिल ज्यादा जल्दी जीतने में मदद करेगा। (फोटो साभार: unsplash)
ट्रिप पर ले जाना – पति के साथ ट्रिप, दोस्तों के साथ ट्रिप, कजिन्स के साथ ट्रिप… ये सब तो बेहद आम है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि क्यों न सिर्फ आप और सासू मां भी कहीं घूमने चले जाएं?
ऐसी जगह तलाशें जो आपकी सास को पसंद हो। इसके बाद ट्रिप प्लान करें और उनके साथ ट्रैवल पर निकल पड़ें। ये एक ओर उनका दिल खुश कर देगा, तो दूसरी ओर साथ में बिताया हुआ समय दोनों के बीच की आपसी समझ को मजबूत बनाने का भी मौका देगा। (फोटो साभार: unsplash)
लंच/डिनर डेट – कौन कहता है कि डेट्स सिर्फ कपल्स के लिए हैं? आप अपनी सास के साथ भी डेट पर जा सकती हैं। नहीं, ये कोई रोमांटिक जेस्चर नहीं है। बल्कि सिंपल लंच और डिनर का ऐसा प्रस्ताव है, जिसमें सिर्फ आप और आपकी सासू मां शामिल होंगी।
इस तरह की मील्स अपनी सास को बाहर ले जाने का सबसे आसान तरीका है। इसे आप साथ में समय बिताने के पहले कदम की तरह भी ले सकती हैं। वो भले ही शॉपिंग या ट्रिप पर जाने में असहज हों, लेकिन डिनर-लंच के लिए जरूर सहजता से हां कह देंगी।
दो-तीन बार जब आप ऐसी आउटिंग करेंगी, तो आपके बीच इतना बॉन्ड बन ही जाएगा कि आप फिर आगे की चीजें या बेहतर समझ बनाने के दूसरे तरीकों को अपना सकें। (फोटो साभार: unsplash)
नए जमाने से जोड़ने की कोशिश – आज भी कई ऐसी महिलाएं हैं, जो आधुनिक जमाने की चीजों से जुड़ी नहीं हैं, क्योंकि उन्हें घर की जिम्मेदारियों से ही कभी फुर्सत नहीं मिली। अगर आपकी सास भी इस फेहरिस्त में आती हैं, तो क्यों न आप उन्हें मॉर्डन चीजों से जोड़ने की कोशिश करें?
इसमें स्मार्टफोन यूसेज से लेकर नए जमाने के कम्फी कपड़े तक शामिल हो सकते हैं। साथ ही न्यू ऐज किचन गैजेट्स आदि को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।
ये आपके और उनके बीच के संवाद को बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही आपके बीच ज्यादा सहजता लाएगा। ऊपर से नई चीजों से जोड़ने के आपकी कोशिशों को देख सास के मन में आपके लिए सॉफ्ट कॉर्नर जरूर बन जाएगा।