Thursday , February 2 2023 2:25 PM
Home / News / चीन चाहता है सुरक्षा में बड़ी भूमिका निभाएं ब्रिक्स देश

चीन चाहता है सुरक्षा में बड़ी भूमिका निभाएं ब्रिक्स देश

3
बीजिंग: ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले चीन ने कहा कि वह चाहता है कि सदस्य देश सुरक्षा के मुद्दे पर समन्वय मजबूत करें तथा अंतरराष्ट्रीय मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां कहा, ‘‘ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) अंतरराष्ट्रीय मामलों में बड़ी भूमिका निभा रहा है और हम आशा करते हैं कि ब्रिक्स देश सुरक्षा के मुद्दे पर समन्यव तथा विकास को मजबूत करेंगे और शांति, समृद्धि तथा स्थिरता में योगदान देंगे।’’

उन्होंने कहा कि चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जेईची कल नई दिल्ली में होने वाली ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में हिस्सा लेंगे। हुआ ने कहा कि हालांकि उन्हें यांग और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच किसी द्विपक्षीय बैठक की कोई सूचना नहीं है। डोभाल और यांग दोनोंं ही अपने-अपने देश की आेर से भारत-चीन सीमा वार्ता के विशेष प्रतिनिधि भी हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मुख्य मुद्दा आतंकवाद, उर्जा सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, पश्चिम एशिया तथा उत्तरी अमेरिका के हालात और परस्पर दिलचस्पी के अन्य अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय मुद्दे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिभागी इन सभी विषयों पर गंभीर चर्चा करेंगे।’’ यह बैठक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है। ब्रिक्स के नेताओं का शिखर समेलन अगले महीने गोवा में होना है जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के हिस्सा लेने की संभावना है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This