Sunday , December 5 2021 9:24 PM
Home / News / विस्कोंसिन रि-पोलिंग में भी डोनाल्‍ड ट्रंप जीते

विस्कोंसिन रि-पोलिंग में भी डोनाल्‍ड ट्रंप जीते

21
हैरिसबर्ग। दोबारा मतगणना से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे बदलने के प्रयास समाप्त हो गए हैं। विस्कोंसिन में दोबारा मतगणना के बाद भी नतीजे रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के ही पक्ष में आए।

उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 22 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। पेंसिल्वेनिया में वे 44 हजार मतों से विजयी घोषित किए गए हैं।

ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार जिल स्टेन ने विस्कोंसिन के अलावा पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में दोबारा मतगणना की मांग की थी। लेकिन, पेंसिल्वेनिया और मिशिगन में दोबारा मतगणना की मांग अदालत ने ठुकरा दी।

एक संघीय जज द्वारा हैकिंग के संकेत मिलने के मद्देनजर कुछ प्रांतों में चुनावी प्रणालियों की जांच और पेंसिल्वेनिया में दोबारा मतगणना का अनुरोध खारिज करने के कुछ घंटों बाद ही पेंसिल्वेनिया के अधिकारियों ने ट्रंप की जीत को प्रमाणित कर दिया।

एक चीन नीति पर कायम

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने “एक चीन नीति” के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने कहा कि ताइवान को चीन का हिस्सा मानने की दशकों पुरानी नीति पर अमेरिका कायम है और किसी भी समझौते में मोलभाव के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिनों इस नीति पर सवाल उठाते हुए कहा था कि चीन उन्हें हुक्म नहीं दे सकता। इसके जवाब में चीन ने कहा था कि एक चीन नीति को मान्यता नहीं दिए जाने पर अमेरिका के साथ सहयोग का सवाल ही नहीं उठता है।

मुलाकात के लिए पुतिन तैयार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि वे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से किसी भी समय मुलाकात के लिए तैयार हैं। ट्रंप के शपथ लेने के बाद बैठक की संभावना जताते हुए कहा कि इसमें रूस की ओर से कोई अड़चन नहीं है।

पुतिन ने कहा कि ट्रंप सार्वजनिक तौर पर रूस-अमेरिका संबंधों को सामान्य करने की इच्छा जता चुके हैं। यह आसान काम नहीं है, लेकिन इसमें मदद के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं।

गोली भी मार दूं… साल के चर्चित बयानों में

राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान विवाद पैदा करने वाले डोनाल्ड ट्रंप के बयान अब भी चर्चा में हैं। ऐसे ही एक बयान में उन्होंने कहा था,”मैं किसी गोली भी मार दूं तो वोट कम नहीं होंगे।” येल लॉ स्कूल ने इस बयान को साल के सबसे चर्चित बयानों में जगह दी है।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/world-donald-trump-election-victory-in-wisconsin-confirmed-after-recount-872785#sthash.EDxxnPrz.dpuf

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This