Monday , November 29 2021 6:44 AM
Home / Food / कामकाजी महिलाओं के लिए Easy Breakfast ‘टिप्स’

कामकाजी महिलाओं के लिए Easy Breakfast ‘टिप्स’


मंहगाई और भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लगभग घर के सभी सदस्य बाहर जाकर काम करते हैं। ऐेसे में महिलाओं का काम दोगुना हो जाता है क्योंकि उन्हें घर और बाहर दोनों काम संभालने पड़ते हैं। सुबह बच्चों और पति के लिए टिफिन तैयार करना और खुद के लिए ब्रेकफास्ट बनाना ऐसे ही और कितने सारे काम होते हैं। इन कामों की वजह से अक्सर उन्हें ऑफिस जाने के लिए देरी हो जाती है और कई बार तो उन्हें अपने लिए नाश्ता बनाने का समय भी नहीं मिलता। ऐसे में कुछ हल्के-फुल्के और हैल्दी ब्रेकफास्ट रैसिपी के बारे में बताएंगे जो सुबह कम समय में बन जाए। आइए जानिए ऐसी ही कुछ फटाफट ब्रेकफास्ट टिप्स के बारे में

1. ऑफिस जाने के लिए देरी हो रही है तो दूध में कॉर्नफ्लैक्स डालकर खा सकते हैं जो हैल्दी भी है और उसे बनाने में कोई समय भी नहीं लगता।

2. बाजार में ओट्स के कई फ्लेवर मिल जाते हैं। ऐसे में आप घर में अलग-अलग टेस्ट के ओट्स पैकेट रखें और सुबह नाश्ते के समय इसे 5 मिनट में बना कर खा सकते हैं।

3. नाश्ते में उत्तपम बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए रात में ही सूजी और दही को फैंटकर रख लें और सुबह इसमें प्याज, टमाटर और स्वादानुसार नमक-मिर्च डालकर नॉन-स्टिक पैन में पकाएं।

4. सैंडविच बनाने के लिए ब्राउन ब्रैड पर खीरा, टमाटर और प्याज के स्लाइस काट कर रखें और उस पर नमक और चाट मसाला डालकर खाएं। इस हैल्दी सैंडविच से काफी समय तक पेट भरा रहता है और इसे बनाने में भी समय नहीं लगता।

5. अगर सुबह के समय नाश्ता बनाने का बिल्कुल भी समय नहीं है तो भूखे पेट न जाएं। 1 गिलास दूध के साथ केला और सेब भी खा सकते हैं। ऐसे में हमेशा अपने घर में फल जरूर रखें।

6. रात के समय 5-7 बादाम भिगोकर रख दें और सुबह दूध के साथ इन्हें छील कर खा सकते हैं। जिससे पेट भी भरा रहेगा और शरीर में कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

7. भिगे हुए काले चने या स्प्राउट्स भी सुबह के समय बैस्ट ब्रेकफास्ट है। इसमें बारीक कटा प्याज और टमाटर डालकर खा सकते हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This