Friday , July 19 2024 5:18 AM
Home / News / लन्दन : संसद के निकट आतंकी हमला , पुलिस ऑफिसर समेत चार मृत

लन्दन : संसद के निकट आतंकी हमला , पुलिस ऑफिसर समेत चार मृत

 


A policeman points a gun at a man on the floor as emergency services attend the scene outside the Palace of Westminster, London, after policeman has been stabbed and his apparent attacker shot by officers in a major security incident at the Houses of Parliament.

लंदन. ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर फायरिंग हुई, इसके पास वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर एक व्हीकल ने लोगों को कुचल दिया। एक पुलिस वाले को चाकू मारा गया। हमले में एक महिला की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी प्रेस एसोसिएशन ने सेंट्रल लंदन हॉस्पिटल के जूनियर डॉक्टर के हवाले से ये जानकारी दी। स्कॉटलैंड यॉर्ड पुलिस ने कहा, “टेररिस्ट अटैक में एक हमलावर ने ब्रिटिश पुलिस अफसर को चाकू मारा। पार्लियामेंट बिल्डिंग के पास हमलावर को गोली मार दी गई।’ पुलिस इसे आतंकी घटना मानकर जांच कर रही है।

सुरक्षित हैं पीएम थेरेसा मे…

– पार्लियामेंट में मौजूद रिपोर्टर्स ने बताया कि उन्होंने बिल्डिंग के बाहर कुछ टकराने की तेज आवाज सुनी। इसके थोड़ी ही देर बाद न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के फोटोग्राफर ने वेस्टमिन्स्टर ब्रिज पर कई लोगों को घायल हालत में देखा। कई रिपोर्ट्स में 12 लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है।
– हाउस ऑफ कॉमंस के लीडर डेविड लिडिंग्टन ने बताया, “इस अटैक में ब्रिटिश पार्लियामेंट में एक पुलिस ऑफिसर को चाकू मारा गया। हमलावर को पुलिस ने मार गिराया।”
– रिपोर्ट्स के मुताबिक सांसदों ने 3-4 गन फायर सुने। इस दौरान गनफायर जैसी आवाजें सुनाई देने पर प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे को एक कार में ले जाते हुए देखा गया।
– गवर्नमेंट स्पोक्स्पर्सन ने कहा, “प्राइम मिनिस्टर पूरी तरह सुरक्षित हैं।” घटना के वक्त संसद में 200 सांसद थे। सभी के सुरक्षित होने का दावा किया जा रहा है।
– पार्लियामेंट स्क्वायर को बंद कर दिया गया है और घायलों के इलाज के लिए एयर एंबुलेंस मेडिकल स्टाफ पहुंचा।

ब्रिटिश पुलिस ने कहा- आतंकी हमला
– ब्रिटिश पुलिस ने कहा कि वो इस हमले को टेररिज्म से जुड़ा मानकर जांच कर रहे हैं।
– पुलिस ने कहा, “घटना की जगह पर पुलिस ऑफिसर जांच कर रहे हैं। जब तक हमें कुछ और नहीं पता चल जाता है, तब तक हम इसे टेररिस्ट इंसिडेंट मानकर जांच कर रहे हैं।”

संसद स्थगित, सिक्युरिटी बढ़ाई गई

– हमले के बाद संसद को स्थगित कर दिया गया है और यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यहां भारी तादाद में आर्म्ड फोर्सेस को तैनात किया गया है।
– पार्लियामेंट स्क्वायर को बंद कर दिया गया है और घायलों के इलाज के लिए एयर एंबुलेंस मेडिकल स्टाफ के अलावा हेलीकॉप्टर भी मौजूद हैं।
– सरकार ने इस दौरान सहयोग और शांति बनाए रखने के लिए पब्लिक का धन्यवाद किया और उन्हें शांत व अलर्ट रहने को कहा है। घटना स्थल पर अधिकारी मौजूद हैं। पार्लियामेंट के भीतर मौजूद स्टाफ को अपने ऑफिस में रहने को कहा गया है।

40-50 लोग किसी चीज से बचकर भाग रहे थे- चश्मदीद
– प्रेस एसोसिएशन के पॉलिटिकल एडिटर एंड्रयू वुडकॉक ने बताया, “मैंने लोगों के चीखने की आवाज सुनी। मैंने बाहर देखा तो ब्रिज की सड़क पर 40-50 लोग किसी चीज से बचकर भाग रहे थे। ये लोग पार्लियामेंट स्क्वायर की तरफ आ रहे थे।”
– “ये ग्रुप जब कैरिएज गेट्स तक आया, जहां सिक्युरिटी इंट्रेंस पर पुलिस वाले थे, एक शख्स अचानकर भीड़ में से निकलकर यार्ड की तरफ भागा। ऐसा लगा कि उसके हाथ में लंबा चाकू था, जिसका इस्तेमाल किचन में किया जाता है।”

कार ने लोगों को कुचला- चश्मदीद
– हार्वर्ड में सेंटर फॉर यूरोपियन स्टडीज के फैलो राडो सिकोरस्की भी इस घटना के चश्मदीद थे। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो में लोग वेस्टमिन्स्टर ब्रिज की सड़क पर घायल हालत में पड़े दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने लिखा कि एक कार ने ब्रिज पर करीब 5 लोगों को कुचल दिया।
– शुरुआती रिपोर्ट्स में सामने आया था कि एक कार पार्लियामेंट की बिल्डिंग के बाहर आकर तेज आवाज से साथ टकराई।

वेस्टमिन्स्टर अंडरग्राउंड स्टेशन बंद किया
– लंदन ट्रांसपोर्ट ने बताया कि पुलिस के कहने पर वेस्टमिन्स्टर अंडरग्राउंड स्टेशन को बंद कर दिया गया है। इस रूट की ओर चलने वाली बसों को भी बंद किया गया है।
– हाउस ऑफ कॉमंस के लीडर लिडिंग्टन ने कहा कि एक एयर एंबुलेंस घटना स्थल पर मौजूद है और वो घायलों को वहां से ले जा रही है।
– उन्होंने कहा, “कुछ ऐसी भी रिपोर्ट्स हैं, जिनमें पैलेस ऑफ वेस्टमिन्स्टर के आसपास हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। लेकिन, मुझे लगता है कि जब तक पुलिस की ओर से कन्फर्मेशन नहीं मिल जाता है, तब तक इस बारे में ज्यादा कुछ कहना ठीक नहीं होगा।”

भारत ने की हमले की निंदा

– विदेश मंत्रालय ने लंदन में हुए हमले की निंदा की है और इसमें मारे गए लोगों के लिए दुख जाहिर किया। MEA ने कहा कि लोकतंत्र में आतंकवाद की कोई जगह नहीं है।

– फ्रांस के पीएम ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि लंदन हमले में एक फ्रेंच स्टूडेंट घायल हुआ है।

– लंदन हमले के बाद अमेरिका में भी ग्रांड सेंट्रल, सिटी हॉल और दूसरी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बेल्जियम अटैक की पहली बरसी पर हुई घटना

– ब्रिटिश पार्लियामेंट के बाहर हुई घटना ब्रूसेल्स (बेल्जियम) अटैक की पहली बरसी पर हुई है।
– बता दें कि मई 2013 में ब्रिटिश 2 मुस्लिमों ने साउथ ईस्ट लंदन की सड़क पर आर्मी के जवान रिग्बी की चाकू मारकर हत्या कर दी थी।
– जुलाई 2005 में 4 ब्रिटिश मुस्लिमों ने ब्रिटिश ट्रांस्पोर्ट सिस्टम में सुसाइड अटैक किया था। इस अटैक में 52 लोगों की जान चली गई थी।