Saturday , November 27 2021 9:55 PM
Home / News / ज्यादा कैफीन से गई किशोर की जान

ज्यादा कैफीन से गई किशोर की जान


वाशिंगटन: अगर आप भी कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय और चॉकलेट के शौकीन हैं, तो संभल जाएं। कैफीन की ज्यादा मात्रा जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसा एक मामला अमेरिका में सामने आया है। यहां ज्यादा कैफीन के कारण एक किशोर की जान चली गई। रिचलैंड काउंटी कोरोनर गैरी वाट्स ने बताया कि ज्यादा कैफीन के कारण 16 वर्षीय डेविस एलेन क्रीप का दिल अनियमित तरीके से धड़कने लगा।

इस स्थिति को अरिदमिया कहते हैं। धड़कन अनियमित होने के कारण दिल शरीर के लिए जरूरी खून की पंपिंग नहीं कर पाया और दिमाग, दिल तथा अन्य अंगों ने काम करना बंद कर दिया। घटना 26 अप्रैल की है। डेविस ने मौत से पहले दो घंटे के अंदर ही कैफीन युक्त 3 पेय का सेवन किया था। पोस्टमार्टम के मुताबिक, वह पूरी तरह स्वस्थ था। अमरीकन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स का कहना है कि 12 से 18 साल के बच्चों को एक दिन में 100 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे ज्यादा मात्रा ब्लड प्रेशर को अचानक बहुत बढ़ा देती है और दिल काम करना बंद कर देता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This