Saturday , November 27 2021 9:58 PM
Home / Off- Beat / इन्सान ही नहीं यहां गधे भी पहनते हैं पायजामे, ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा ‘संस्कारी’ गधे

इन्सान ही नहीं यहां गधे भी पहनते हैं पायजामे, ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा ‘संस्कारी’ गधे

15
पेरिस | कपड़े पहनना इन्सान की जरूरत है लेकिन उनका चयन पसंद और मौसम पर काफी हद तक निर्भर करता है। अभी तक आपने इन्सानों को ही कपड़े पहने देखा होगा लेकिन इस धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां गधे पायजामा पहनते हैं। जी हां, यह बिल्कुल सच है।

यह जगह है फ्रांस का रे द्वीप। यहां हर साल देश-विदेश से अनेक पर्यटक आते हैं। उनके लिए ये गधे आकर्षण का केंद्र होते हैं। इन गधों को बहुत ताकतवर माना जाता है। इसीलिए इनका उपयोग फैक्ट्री में माल ढोने के लिए होता है।
सवाल है कि इन गधों को पायजामा क्यों पहनाया जाता है? दरअसल यहां इन जानवरों को कई वर्षों से कपड़े पहनाए जा रहे हैं। इन्हें नमक निकालने के काम में इस्तेमाल किया जाता है जहां ये दलदली भूमि में उतरते हैं।

यहां समुद्री हवाओं तथा दलदली भूमि होने के कारण मच्छरों की तादाद भी काफी है। जब इन पशुओं पर सामान लादा जाता है तो मच्छर काटने का खतरा भी होता है। खासतौर से पैरों पर मच्छर काटने से इनका संतुलन बिगड़ जाता था, इसलिए इनके मालिकों ने यह तरीका आजमाया जो काफी प्रभावी साबित हुआ।
इसलिए उन्होंने सभी गधे को पायजामे पहना दिए। यहां आने वाले पर्यटक इन्हें देखकर आश्चर्य करते हैं क्योंकि दुनिया में शायद ही ऐसी कोई जगह हो जहां गधों को भी पायजामे नसीब हों।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This