Saturday , February 4 2023 8:14 AM
Home / News / आेबामा ने लिखीं किताबें, करोड़ों डॉलर देने को तैयार हैं पब्लिशर्स

आेबामा ने लिखीं किताबें, करोड़ों डॉलर देने को तैयार हैं पब्लिशर्स

6
न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा का व्हाइट हाऊस में कार्यकाल जैसे-जैसे खत्म होने को आ रहा है, किताब के लिए करोड़ों डालर कर अनुबंध उनका और उनकी पत्नी मिशेल आेबामा का इंतजार कर रहे हैं। प्रमुख प्रकाशकों का अनुमान है कि दंपत्ति द्वारा लिखा गया अनुभव अब तक का ‘‘सबसे ज्यादा मूल्यवान’’ होगा। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि थेयोडोर रूजवेल्ट के बाद आेबामा राष्ट्रपति पद पर आसीन रहने वाले सबसे सफल लेखक हो सकते हैं।

साहित्यिक एजेंट और प्रमुख प्रकाशक आेबामा के व्हाइट हाउस में कार्यकाल खत्म होने बाद उनके साथ किताब अनुबंध करना चाहते हैं। ये अनुबंध दो करोड़ से 4.5 करोड़ डॉलर तक हो सकते हैं। आईसीएम: सागालाइन लिटरेरी एजेंसी के राफेल सागालाइन ने कहा, ‘‘वे निश्चित ही राष्ट्रपति पद का सबसे यादगार वृतांत लिखेंगे। और मुझे लगता है कि मिशेल आेबामा के पास प्रथम महिला के तौर पर इतिहास का सबसे मूल्यवान वृतांत लिखने का मौका है।’’ उनका अनुमान है कि आेबामा दो या तीन किताबों के अनुबंध के जरिए तीन करोड़ डॉलर तक कमा सकते हैं।

व्हाइट हाऊस के बाद आेबामा वाशिंगटन के कालोरामा इलाके में नौ बेडरूम का घर किराए पर लेंगे, इसका किराया प्रतिमाह लगभग 22,000 डॉलर होगा। और किताब का अनुबंध उनके लिए पर्याप्त पैसा जुटा देगा। आेबामा ने अब तक तीन किताबें लिखी हैं, ‘‘ड्रीम्स फ्रॉम माइ फादर’, ‘दी ऑडेसिटी ऑफ होप’ और ‘ऑफ दी आई सिंग’। इनकी चालीस लाख से ज्यादा प्रतियां बिकी हैं और आेबामा को इनसे एक करोड़ डॉलर की कमाई हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक रोनाल्ड रीगन ने जापान में आठ दिन के भाषण के लिए 20 लाख डॉलर कमाए थे जबकि बिल और हिलेरी ने भाषण के लिए पैसा लेकर साल 2001 से 2015 के बीच 15.3 करोड़ डॉलर कमाए हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This