Monday , March 4 2024 1:00 AM
Home / News / India / पाकिस्तान और चीन ने पहली बार Pok में की ज्वाइंट पेट्रोलिंग

पाकिस्तान और चीन ने पहली बार Pok में की ज्वाइंट पेट्रोलिंग

pakistan-llनई दिल्ली: पाकिस्तान और चीन ने एक बार फिर से भारत को भड़काने और उकसाने की कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के बॉर्डर से सटे इलाकों में दोनों देशों की सेनाओं ने गश्त की। पाक और चीन की आर्मी ने पीओके-चीन बॉर्डर पर पहली बार एकसाथ पेट्रोलिंग की। चीन के सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ की वेबसाइट पर प्रकाशित तस्वीरों के मुताबिक शि‍नजियांग में पीएलए के फ्रंटियर रेजिमेंट और पाकिस्तान के बॉर्डर पुलिस के जवान चीन-पीओके बॉर्डर पर गश्त करते दिख रहे हैं। ‘पीपुल्स डेली’ इस इलाके को ‘चीन-पाकिस्तान बॉर्डर’ कह रहा है जबकि शिनजियांग की सीमा केवल पीओके से लगती है।

भारत सरकार पीओके को भारतीय क्षेत्र का अभिन्न हिस्सा मानती है। इससे पहले न तो चीन की सरकार और न ही चीन की मीडिया ने संवेदनशील पीओके के इलाके में ज्वाइंट गश्त की बात कबूली है। जानकारों का कहना है कि इससे चीन के इरादे सामने आ रहे हैं कि वो पीओके में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहता है। पाक की इन हरकतों पर राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में कहा- ”हमारे पड़ोसी की बुरी नजर स्वर्ग समान कश्मीर पर लग गई है। पाक, नापाक हरकतें कर रहा है।

गौरतलब है कि चीन पीओके में लगातार एक्टिव होने की कोशिश कर रहा है। 2014 में भी चीनी सेना को यहां देखा गया था लेकिन तब सिर्फ चीन की आर्मी वहां मौजूद थी। इस बार पहली बार ऐसा हुआ है कि चीन और पाकिस्तान ने वहां ज्वाइंट पेट्रोलिंग की है। पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर को चीन ‘पाकिस्तान एडमिनिस्टर्ड कश्मीर’ कहता है। वहीं, जम्मू-कश्मीर को ‘भारत शासित कश्मीर’ कहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *