Thursday , May 19 2022 8:05 PM
Home / Lifestyle / सिंगापुर: परिवार के साथ छुट्टियां बिताने की शानदार जगह

सिंगापुर: परिवार के साथ छुट्टियां बिताने की शानदार जगह

14
सिंगापुर को प्राय: शेरों का शहर, बगीचे का शहर च्रेड डॉट कहा जाता है। यह एक वैश्विक शहर और दक्षिण-पूर्व एशिया का संप्रभुतासंपन्न राज्य है। यह दुनिया का इकलौता ऐसा द्वीपीय नगर-राज्य है, जहां वर्ष भर उष्णकटिबंधीय जलवायु बनी रहती है। हालांकि, सिंगापुर एक युवा देश है, लेकिन इसका अतीत समृद्ध है, जो आधुनिकता को अपने आप में समेटे हुए इस स्थान को इसकी अपनी अनूठी पहचान दिलाता है।

चाहे सुरक्षित एवं सुविधाजनक सड़कों की बात हो, या अलग-अलग आयु समूह के सैलानियों के देखने-सुनने लायक यहां के आकर्षणों की, परिवार के साथ घूमने-फिरने जाने के लिए सिंगापुर सबसे उपयुक्त जगह है। यदि आप जंगली वन्य जीवन का आनंद लेना चाहते हों या या फिर यहां की बहुरंगी सांस्कृतिक छटाओं का, आराम से पार्क में घूमने निकल जायें या फिर संग्रहालय व गैलरीज देखने चले जायें, शॉपिंग के लिए आप मॉल्स में भी जा सकते हैं या फिर स्ट्रीट शॉप्स पर यहां के स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

सेंटोसा आइलैंड
सेेंटोसा, फुरसत के पल बिताने के लिए एशिया की प्रमुख जगह है और सिंगापुर का प्रीमियर आइलैंड रिसॉर्ट सैरगाह है। 500 हेक्टेयर में फैले इस द्वीपीय रिसॉर्ट के श्रृंखलाबद्ध थीमयुक्त आकर्षण, पुरस्कृत स्पा रिट्रीट्स, सुनहरी रेत वाले समुद्र तट, रिसॉर्ट आवास, हरे-भरे वर्षावन, विश्वविख्यात गोल्फ-कोर्स, गहरे पानी में नौकायन बंदरगाह और शानदार आवास सेंटोसा को व्यवसाय एवं छुट्टियां मनाने के लिए एक शानदार द्वीपीय रिसॉर्ट बनाते हैं। आकर्षण: एडवेंचर कॉव वाटरपार्क, डॉल्फिन आइलैंड, यूनिवर्सल स्टूडियोज, सेंटोसा मेर्लियन, एस.ई.ए. एक्वेरियम ऐट रिसॉट्र्स वल्र्ड सेंटोसा, मैडेम तुसादे सिंगापुर।

नाईट सफारी
नाईट सफारी रात्रिकालीन पशुओं का दुनिया का पहला सफारी पार्क है। 130 से अधिक प्रजातियों के 2,500 से अधिक निवासी जानवर यहां आने वाले लोगों का अभिवादन करेंगे – इन पशुओं में कई देशी पशुओं से लेकर क्षेत्रीय पशुओं तक शामिल हैं, जैसे-लुप्तप्राय एशियाई हाथी, मलयन टपीर और मलयन बाघ। ये जानवर 35 हेक्टेयर में फैले घने वर्षा वन में रहते हैं।
आकर्षण: रात्रिकालीन कार्यक्रम के जीव-जंतु, सफारी एडवेंचर टूर, लियोपार्ड ट्रेल

गार्डेन्स बाय द बे
प्रसिद्ध मरीना बे सैंड्स के निकट स्थित, गार्डन्स बाय द बेज् 101 हेक्टेयर पुनर्निर्मित भूमि के विशाल क्षेत्रफल में फैला हुआ है जिसे मनमोहक एवं आधुनिक रूप प्रदान किया गया है। मशहूर सुपरट्री संरचनाएं बगीचों के ऊपर से शानदार स्काईवॉक तैयार करती हैं, बड़े आकार वाले सीपी के आकार के ग्रीनहाउसेज पर्वतों जैसे ठिठुरती जलवायु पैदा करती हैं, और वहां सैकड़ों की संख्या में पेड़-पौधे हैं जो इस स्थान को बच्चों व बड़ों दोनों के लिए ही बेहद मजेदार बनाते हैं।
आकर्षण: फ्लॉवर डोम, सुपरट्रीज, क्लाउड फॉरेस्ट

लिटिल इंडिया
सिंगापुर के साथ भारतीयों का सदियों पुराना ऐतिहासिक जुड़ाव रहा है। च्लिटिल इंडियाज्, सिंगापुर का एक आकर्षक, चहल-पहल भरा इलाका है जहां नये और पुराने का सुंदर संतुलन है। यहां आपको मशाले की दुकानों, आभूषण की दुकानों, फूल विक्रेताओं, साड़ी स्पेशलिस्ट्स आदि से भरी गलियां मिलेंगी।
आकर्षण: इंडियन हेरिटेज सेंटर, लिटिल इंडिया आर्केड, श्री वीरामाकालियम्मन मंदिर, मुस्तफा सेंटर

रिवर सफारी
एशिया का पहला और एकमात्र रिवर-थीमयुक्त वन्यजीव पार्क, इसमें लगभग 6000 जानवर हैं, जिनमें 40 लुप्तप्राय प्रजातियां हैं और साथ ही, दुनिया का सबसे बड़ा ताजे पानी का एक्वेरियम है। यहां आने वालों को मानाटी और बंदरों, पिरान्हा और पांडा से मिलने का मौका मिलेगा, जब वे पार्क के पानी के ईर्द-गिर्द इक_ा होंगे।
आकर्षण: अमेजन रिवर क्वेस्ट, स्क्विरेल मंकी फॉरेस्ट, अमेजन फ्लडेड फॉरेस्ट

सिंगापुर बोटानिक गार्डेन्स
यह बोटानिक गार्डेन्स देश का पहला युनेस्को विरासत स्थल है। नेशनल ऑर्चिड गार्डेन दुनिया के सबसे बड़े ऑर्चिड डिस्प्ले होने का दावा करता है, जिसमें 60000 से अधिक वनस्पतियां व ऑर्चिड्स हैं।
आकर्षण: एसबीजी हेरिटेज म्यूजियम, जैकॅब बल्लास चिल्ड्रेन गार्डेन, नेशनल ऑर्चिड गार्डेन

सिंगापुर राष्ट्रीय संग्रहालय
सिंगापुर का सबसे पुराना संग्रहालय देश के इतिहास एवं संस्कृति का प्रगतिशील शो-केस है। यह सिंगापुर की प्रमुख पुरातात्विक धरोहरों में से एक है। इसकी विथिकाओं में इतिहास एवं संस्कृति को प्रदर्शित करने हेतु उत्कृष्ट एवं बहु-दृष्टिकोणीय तरीका अपनाया गया है, ताकि परंपरागत संग्रहालय अनुभव को पुनर्परिभाषित किया जा सके। यहां विशेष तौर पर परिवारों के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम उपलब्ध हैं
आकर्षण: सिंगापुर हिस्ट्री गैलरी, मॉडर्न गैलरी कॉलोनी, सिनेमाथेक

सिंगापुर मेर्लियन
दुनिया के अन्य प्रमुख लैंडमाक्र्स की तरह ही, सिंगापुर घूमने जाने वाले पर्यटकों को इस जगह अवश्य जाना चाहिए। मर्लियन की प्रतिमा की आकृति मछली मारने का काम करने वाले एक गांव के रूप में सिंगापुर की शुरूआत को दर्शाता है, जब इसे च्टेमासेकज् कहा जाता था, जिसका पुराने जैवनीज में अर्थ च्समुद्री-शहरज् होता है।
आकर्षण: मेर्लियन पार्क (जहां मेर्लियन स्थित है, जहां से आगंतुक नौका विहार कर सकते हैं और आसपास की जगहों पर भी जा सकते हैं)

क्लार्क
क्लार्क क्वे नदी किनारे स्थित सिंगापुर का एक ऐतिहासिक घाट है, जो सिंगापुर नदी नियोजन क्षेत्र के भीतर स्थित है। यह अपने आकर्षक वाटरसाइड रेस्तरां और बेहतरीन नाईटक्लब्स के लिए मशहूर है। सिंगापुर नदी क्लार्क क्वे के बीचोंबीच स्थित है, और इस इलाके के विकसित रात्रिजीवन दृश्य हेतु मुख्य धमनी है। हालांकि, यह नदी आगंतुकों को एक खूबसूरत, दर्शनीय स्थल से कहीं बढ़कर खाने-पीने के भरपूर विकल्प उपलब्ध कराता है।
आकर्षण: नौका विहार (नदी के ऊपर से नीचे तक आने-जाने के लिए उपलब्ध), जी-मैक्स रिवर्स बंगी

चाइना टाउन
सिंगापुर का ऐतिहासिक चाइनाटाउन नये और पुराने का चहल-पहल भरा मिश्रण है, जहां परंपरागत दुकानें और बाजार एवं कूल स्टोर्स व कैफे भरे पड़े हैं। सिंगापुर का सबसे बड़ा हॉकर सेंटर चाइनाटाउन में स्थित है। 260 फूड स्टॉल्स के साथ, चाइना टाउन कंप्लेक्स फूड सेंटर तरह-तरह के स्थानीय व्यंजन उपलब्ध कराता है। आकर्षण: बुद्धा टूथ रेलिक टेंपल, चाइनाटाउन कंप्लेक्स फूड सेंटर, श्री मरियाम्मन टेंपल

खरीदारी
यहां का प्रमुख खरीदारी क्षेत्र ऑर्चर्ड रोड है, जहां अनेक खुदरा पेशकशें, उत्पाद एवं सेवाएं उपलब्ध हंै। वहां एक ऑयन ऑर्चर्ड है, जिसमें हर बजट के बुटीक – डिजाइनर लेबल पर्दा से लेकर फास्ट फैशन जायंट यूनिग्लो – शामिल हैं। लिटिल इंडिया के मुस्तफा सेंटर में खरीदारी का भरपूर मजा लिया जा सकता है। यहां न केवल प्रतिस्पद्र्धी दरों पर इलेक्ट्रॉनिक सामान उपलब्ध हैं, बल्कि आप यहां 24 घंटे में कभी भी खरीदारी कर सकते हैं। एथनिक खरीदारी के लिए, लिटिल इंडिया और चाइना टाउन स्ट्रीट मार्केट में जाएं। अन्य प्रमुख खरीदारी जगहों में वीवो सिटी, रैफल्स सिटी शॉपिंग सेंटर, बुगीस स्ट्रीट मार्केट, द शॉपर्स ऐट मरीना बे सैंड्स और हाजी लेन शामिल हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This