Thursday , December 2 2021 4:29 PM
Home / Lifestyle / इन आसान तरीकों को अपनाकर रिश्ते में लाएं मजबूती

इन आसान तरीकों को अपनाकर रिश्ते में लाएं मजबूती


खुशहाल शादी में प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी है लेकिन आजकल पति-पत्नी में छोटी-मोटी बातों पर ही लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं। पत्नी के हर समय झगड़ा करने की वजह से पति के मन में उसके लिए सम्नान और प्यार नहीं रहता। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए समझदारी बरतनी चाहिए और बात कर के मसले को सुलझाना चाहिए। आइए जानिए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर रिश्ते में प्यार और सम्मान बना रहे।

शेयरिंग
कामकाज वाली महिलाएं घर और बाहर का काम करने से काफी थक जाती हैं और वे अपने पति से यही उम्मीद रखती हैं कि वे उसके काम में हाथ बटाएं लेकिन ऐसा नहीं होता। जिस वजह से महिलाएं बिना कुछ बोले पति से मुंह बना लेती हैं और बात-बात पर लड़ने का मौका ढूंढती हैं। इस वजह से पति के मन में उसके लिए इज्जत नहीं रहती। ऐसे में महिलाओं को चाहिए कि वे प्यार से अपने पति के साथ बात करे और उसे काम में हाथ बंटाने के लिए कहे।

सम्मान
शादी को जब काफी साल बीत जाते हैं तो पति-पत्नी हर बात पर एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते रहते हैं जिससे उनके रिश्ते में दरार आना संभव है। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए एक-दूसरे के लिए सम्मान की भावना लाएं।

पुरानी बातें
अक्सर देखा जाता है कि पति -पत्नी दूसरों के सामने एक-दूसरे की पुरानी बातें खोलकर बैठ जाते हैं जो लड़ाई का मेन कारण होती हैं। इसके लिए हमेशा पुरानी बातों को पुराना ही रहने दें और उसे कभी भी न दोहराएं।

क्वालिटी टाइम
भागदौड़ भरी जिदंगी में कपल को एक-दूसरे के साथ बहुत ही कम समय मिल पाता है। ऐसे में जब भी उन दोनों को अकेले में कुछ समय मिले तो घर के फालतू मसलों को सुलझाने की बजाए आपस में क्वालिटी टाइम बिताएं। इसके लिए कहीं बाहर घूमने या मूवी देखने के लिए जा सकते हैं।

तोहफा देना
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे को गिफ्ट्स दे सकते हैं। पति को चाहिए कि वे अपनी पार्टनर की पसंद का तोहफा देकर उसे सरप्राइज दे और दूसरी तरफ पत्नी को भी ऐसी ही करना चाहिए।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This