Wednesday , January 19 2022 5:32 AM
Home / News / ट्रंप के आर्थिक मामलों के सहयोगी जस्टर होंगे भारत में अगले अमेरिकी राजदूत

ट्रंप के आर्थिक मामलों के सहयोगी जस्टर होंगे भारत में अगले अमेरिकी राजदूत


वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने वुधवार को कहा कि आर्थिक मामलों पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष सहयोगी और भारत मामलों के विशेषज्ञ केनेथ आई जस्टर का नई दिल्ली में अमेरिका का अगला राजदूत नियुक्त होना तय है। अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर अमेरिकी राष्ट्रपति के उप सहायक और उनके राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के उप निदेशक 62 वर्षीय जस्टर नामित होने और सीनेट से मंजूरी मिलने पर रिचर्ड वर्मा का स्थान लेंगे।

व्हाइट हाउस की उप प्रवक्ता लिंडसे ई वाल्टर्स ने इस खबर की पुष्टि करते हुए मीडिया से कहा,”बहुत अधिक योग्य होने के कारण केन जस्टर को भारत का राजदूत बनाया जा रहा है।” ‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने वुधवार को सबसे पहले इससे जुड़ी खबर प्रकाशित की थी। वाल्टर्स ने कहा, “केन का व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति समेत सभी लोगों से प्रगाढ़ और सकारात्मक संबंध है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 जून को व्हाइट हाउस में ट्रंप से पहली मुलाकात होने से पहले यह कदम उठाया गया है।

अमेरिका में भारतीय मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ एश्ले टेलिस ने इस कदम का स्वागत किया है। हालांकि इस संबंध में अब तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन इसे लेकर व्हाइट हाउस की पुष्टि से सभी तरह की अटकलों पर विराम लग गया है। अमेरिका के राष्टपति के रूप में ट्रंप के बराक ओबामा का स्थान लेने के बाद वर्मा का इस पद से हटना तय हो गया था। वह इस पद पर सेवा देने वाले भारतीय मूल के प्रथम अमेरिकी हैं। जस्टर को भारतीय नीतिगत मुद्दों और अमेरिका-भारत संबंधों पर काम करने का बहुत अधिक अनुभव है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This