Thursday , July 25 2024 8:52 AM
Home / Entertainment / Bollywood / सेंसर का फ़रमान, रामू की ‘सरकार’ से हटेंगे ‘विभीषण’ और ‘हनुमान’

सेंसर का फ़रमान, रामू की ‘सरकार’ से हटेंगे ‘विभीषण’ और ‘हनुमान’


मुंबईः अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सरकार 3’ जल्द ही बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो रही है। रामगोपाल की इस फिल्म ने सेंसर बोर्ड को भी काफी इंप्रेस किया है। हालांकि सेंसर बोर्ड ने फिल्म सरकार 3 से में भगवान हनुमान के जिक्र पर ऐतराज जताया। खबर के अनुसार सेंसर बोर्ड सरकार 3 को राम गोपाल वर्मा की इस साल का बेस्ट फिल्म मान रहे हैं। इसके बावजूद सीबीएफसी ने फिल्म के एक सीन पर कैंची भी चला दी है।

दरअसल फिल्म ‘सरकार 3’ की सेंसर बोर्ड के सामने स्क्रीनिंग हुई। सेंसर बोर्ड ने फिल्म से उस सीन को हटाने के लिए कहा जहां भगवान हनुमान का जिक्र है। इस सीन में हनुमान के साथ विभीषण का भी जिक्र किया गया है। सेंसर बोर्ड की मानें तो‌ फिल्म में इस डायलॉग की कोई जरूरत नहीं थी। सेंसर बोर्ड के अनुसार, इससे किसी की धर्मिक भावनाएं आहत हो सकती हैं। इस सीन पर सीबीएफसी के चीफ पहलाज निहलानी ने लंबा-चौड़ा तर्क दिया है।

उनका कहना है, ‘हमें धार्मिक भावनाओं के प्रति सतर्क रहना पड़ता है। हम एक संवेदनशील समाज में रहते हैं। जहां धर्म का छोटा सा जिक्र भी लोगों को भड़का देता है। इससे फिल्म मेकर और सेंसर बोर्ड दोनों को परेशानी होती है।

‘बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, अमित साद, रोनित रॉय और यामी गौतम मुख्य किरदार में नजर आएंगे। ये फिल्म 12 मई को रिलीज होने वाली है।