Tuesday , August 9 2022 12:58 PM
Home / News / एमनेस्टी इंटरनेशनल पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

एमनेस्टी इंटरनेशनल पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने गुरुवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) पर रूस (Russia) के कथित ‘आतंकी’ कृत्यों को माफ करने के लिए निंदा की. बता दें अधिकार समूह (Rights Group) ने कहा था कि कीव (Kyiv) की सेना आवासीय क्षेत्रों (Residential Areas) में ठिकाने स्थापित करके नागरिकों (Civilians) को खतरे में डाल रही है. ज़ेलेंस्की ने अपने कहा, एमनेस्टी ने “आतंकवादी राज्य को माफी देने और हमलावर से पीड़ित को जिम्मेदारी सौंपने” की कोशिश की.
जेलेंस्की ने कहा, “ऐसी कोई शर्त नहीं है, यहां तक कि काल्पनिक रूप से भी, जिसके तहत यूक्रेन पर किसी भी रूसी हमले को उचित ठहराया जा सकता है. हमारे राज्य के खिलाफ आक्रामकता अकारण, आक्रामक और आतंकवादी है.”
चीन की तरफ मदद के लिए देख रहा है यूक्रेन : इससे पहले गुरुवार को साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने यह दावा किया कि जेलेंस्की रूस (Russia) के साथ जारी युद्ध को समाप्त करने में मदद करने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ “सीधी” बातचीत का अवसर तलाश रहे हैं. ज़ेलेंस्की के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, “यह (चीन) एक बहुत शक्तिशाली राज्य है. यह एक शक्तिशाली अर्थव्यवस्था है, इसलिए (यह) रूस को राजनीतिक, आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकता है और चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य भी है.”
जेलेंस्की ने इससे पहले बुधवार को कहा था कि चीन को उनके देश के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद नहीं करनी चाहिए और कम से कम तटस्थ रहना चाहिए. उन्होंने कैनबरा (Canberra) में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (Australian National University) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन चर्चा में यह बात कही थी.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This