Thursday , December 2 2021 4:39 PM
Home / Business & Tech / Fortune की टॉप 50 लिस्‍ट में 4 भारतीयों की जगह, नडेला को बताया ग्रेट लीडर

Fortune की टॉप 50 लिस्‍ट में 4 भारतीयों की जगह, नडेला को बताया ग्रेट लीडर

12
न्यूयार्कः माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और मास्टरकार्ड के अजय बंगा सहित भारत में जन्में 4 सीईओ को फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ दि ईयर सूची में स्थान मिला है। मैगजीन ने उन्‍हें ग्रेट लीडर बताया है। जिन अन्‍य भारतीय नामों को जगह मिली है उसमें एचडीएफसी के एमडी आदित्‍य पुरी और मास्‍टरकार्ड के भारतीय सीईओ अजय बंगा के नाम शामिल हैं।

फेसबुक के फाऊंडर मार्क जुकरबर्ग टॉप पर
– फॉर्च्‍यून की ओर से हर साल जारी होने वाली 50 ग्‍लोबल कॉरपोरेट हेड की लिस्‍ट में फेसबुक के फाऊंडर मार्क जुकरबर्ग पहले नंबर पर रहे।
– बंगा, नडेला और पुरी के अलावा अमरीका के मिलावाउकी स्थित वाटर हीटर बनाने वाली कंपनी एओ स्मिथ के सीईओ अजित राजेंद्र लिस्‍ट में जगह पाने वाले चौथे भारतीय हैं।
– फॉर्च्‍यून ने नडेला को 5वीं, पुरी को 36वीं, राजेंद्र को 34वीं और बंगा को 40वीं रैंक दी है।

2014 में नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभाली
फॉर्च्‍यून ने कहा है कि 2014 में नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभाली है, तब से कंपनी की स्थिति में तेजी से सुधार देखा जा रहा है। पत्रिका ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मेर के हवाले से कहा है कि नडेला इस प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी के लिए ग्रेट लीडर हैं।

पुुरी के बारे में यह रही फॉर्च्‍यून की राय
पुुरी के बारे में फार्च्‍यून ने कहा कि पुरी एच.डी.एफ.सी. बैंक की पिछले 2 दशकों से कमान संभाले हुए हैं। इस दौरान कंपनी की ग्रोथ बेहद सराहनीय रही है। उन्‍होंने 4 करोड़ डॉलर के रेवेन्‍युु वाले बैंक को 5.6 अरब डॉलर वाले बैंक के रूप में तब्‍दील कर दिया। मास्‍टरकार्ड के सीईओ बंगा के बारे में मैगजीन ने कहा कि बंगा कैशलेस वर्ल्‍ड के सबसे बड़े नामों में से एक हैं। वह कंपनी के बिजनेस को बेहद तेजी के साथ एक्‍सपेंड करते रहे हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This