Friday , June 21 2024 5:31 PM
Home / Food / सेहतमंद तिल आटा बर्फी, ऐसे बनाएं फटाफट

सेहतमंद तिल आटा बर्फी, ऐसे बनाएं फटाफट

25
आमतौर पर मेवे की मिठाइयां बनाई जाती है, लेकिन क्या आपने तिल आटा की बर्फी का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो एक बार इसे जरूर बनाएं। ये खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है। साथ ही सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है।
आवश्यक सामग्री: 250 ग्राम तिल सफेद तिल 250 ग्राम गेहूं का आटा 400 ग्राम चीनी 3 कप देशी घी 20 काजू 20 बादाम 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
विधि: – धीमी आंच पर एक पैन में तिल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें और प्लेट में निकाल लें। फिर पैन में घी डालें और जब घी पिघलने लगे तो इसमें आटा डालकर भून लें। काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मध्यम आंच में एक पैन में चीनी और करीब 2 कप पानी डाल डालें और चीनी घुलने तक पकाएं। चाशनी के घोल से 1-2 बूंद प्लेट में टपकायें। चाशनी में अच्छा लम्बा तार बन रहा हो तो चाशनी तैयार है।

गैस धीमी कर दें और चाशनी में भूना आटा, तिल, कटे हुए काजू-बादाम और कुटी हुई इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स मिक्स कर लें। इस मिश्रण को प्याली में टपकाकर देख लें। अगर वह जम रहा है तो मिश्रण तैयार है। अब एक प्लेट में थोड़ा घी लगाकर चिकना कर लें। बर्फी का मिश्रण प्लेट में डालें और कलछी से एक जैसा फैला लें। बर्फी के ऊपर कुछ काजू और बादाम डालकर चम्मच से दबाकर जमने के लिए छोड़ दीजिए। जमी हुई तिल आटे की बर्फी को अपने टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *