Friday , December 2 2022 4:29 AM
Home / Business & Tech / घर बैठे YouTube से कमाएं जितने चाहे उतना पैसा! लेकिन उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें

घर बैठे YouTube से कमाएं जितने चाहे उतना पैसा! लेकिन उससे पहले जान लें ये जरूरी बातें

हम सभी चाहते हैं कि नौकरी के साथ-साथ हम कुछ ऐसा करें जिससे हम साइड बाय साइड पैसा कमा पाएं। इससे हमारी पॉकेट मनी निकलती रहती है और थोड़ी-थोड़ी फाइनेंशियल हेल्प भी हो जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर किसी को ऐसा कोई काम मिल ही जाए जिससे वो घर बैठे पैसा कमा पाए। ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाए हैं जिसके जरिए आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। यह तरीका YouTube है।
YouTube से पैसे कैसे कमाएं : आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसे स्वीकार करके YouTube पर पैसा कमा सकते हैं। आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हुए बिना भी YouTube शॉर्ट्स फंड के हिस्से में शॉर्ट्स बोनस प्राप्त कर सकते हैं।
कंपनी के अनुसार, इन बातों का रखें ख्याल : कंपनी का कहना है, “हम आपको यह नहीं बताएंगे कि आप YouTube पर क्या बना सकते हैं, लेकिन हमारे व्यूअर्स, क्रिएटर्स और एडर्वाटाइजर्स के साथ खड़े रहना हमारी जिम्मेदारी है। अगर आप YouTube Partner Program का हिस्सा हैं तो आप YouTube के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। जब हम YouTube Partner Program में होते हैं, तो हम आपको हाइअर स्टैंडर्ड पर रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अच्छे क्रिएटर्स को रिवॉर्ड्स दे रहे हैं हम आपके चैनल को रिव्यू करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार चैनल्स को रिव्यू करते हैं कि आप हमारी सभी नीतियों और नीतियों और दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं। YouTube शॉर्ट्स फंड के लिए योग्य होने के लिए चैनल्स को YouTube पर मॉनिटाइजेशन करने की आवश्यकता नहीं है। YouTube Partner Program के निर्माता और मल्टी-चैनल नेटवर्क (MCN) का हिस्सा बनने वाले चैनल अभी भी एलिजिबल हैं। आप YouTube से अपनी आय पर टैक्स का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।”
YouTube से कैसे कमाएं पैसा: आप निम्न तरीकों से YouTube के जरिए पैसा कमा सकते हैं।
चैनल मेंबरशिप: आपके चैनल के मेंबर्स आपके द्वारा ऑफर किए जाने वाले विशेष फायदों के बदले रिकरिंग मासिक भुगतान करते हैं।
मर्च शेल्फ: आपके फैन्स आपके देखे जाने वाले पेजों पर दिखाए गए आधिकारिक ब्रांडेड मर्चेंडाइज ब्राउज कर सकते हैं और खरीद सकते हैं।
सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स: आपके फैन्स चैट स्ट्रीम में अपने मैसेजेज को हाइलाइट करने के लिए भुगतान करते हैं।
YouTube Premium से होने वाली आय: YouTube Premium के किसी सदस्य के सदस्यता शुल्क का हिस्सा तब पाएंगे जब वे आपका पूरा कॉन्टेन्ट देखेगा।
कंपनी का कहना है कि अगर हमारे रिव्यूअर्स का मानना है कि आपका चैनल या वीडियो योग्य नहीं है, तो हो सकता है कि कुछ स्पेसिफिक फीचर्स आपको उपलब्ध न कराए जाएं। इसके दो मुख्य कारण होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें हर उस सेक्टर में लीगल आवश्यकताओं को पूरा करना होगा जहां यह सुविधा उपलब्ध है। ध्यान रखें कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार चैनलों की समीक्षा करते हैं कि आपका कंटेंट हमारी नीतियों के अनुरूप हों।
मॉनिटाइजेशन फीचर को ऑन करने के लिए आवश्यकता: एक बार जब आप YouTube Partner Program को स्वीकार कर लेते हैं तो आपको मॉनिटाइजेशन फीचर की सुविधा प्राप्त हो सकती है।
एड रेवन्यू: कम से कम 18 वर्ष का हो, या 18 वर्ष से अधिक आयु का कानूनी अभिभावक हो, जो AdSense के माध्यम से आपकी पेमेंट्स को संभाल सके। ऐसा कंटेंट बनाएं जो हमारे विज्ञापनदाताओं के दिशानिर्देशों को पूरा करते हों।
चैनल मेंबरशिप: कम से कम 18 वर्ष का हो और 1,000 सब्सक्राइबर्स हों।
मर्च शेल्फ: कम से कम 18 वर्ष का हो और 10,000 सब्सक्राइबर्स हों।
सुपर चैट और सुपर स्टीकर्स: कम से कम उम्र 18 वर्ष हो और ऐसी जगह रहते हों जहां सुपर चैट की सुविधा उपलब्ध हो।
YouTube Premium रेवन्यू: एक ऐसे व्यूअर द्वारा देखे जाने वाला कॉन्टेन्ट बनाएं जो YouTube Premium ग्राहक हों।
YouTube शॉर्ट फंड : YouTube शॉर्ट फंड, 100 मिलियन डॉलर का फंड है, जो क्रिएटर्स को YouTube कम्यूनिटी को खुश करने वाले क्रिएटिव, ओरिजिनल शॉर्ट्स बनाने वाले को रिवॉर्ड देते हैं। साथ ही कंपनी हर महीने हजारों क्रिएटर्स से कॉन्टैक्ट करते हैं और बताते हैं कि वो फंड से शॉर्ट्स बोनस के लिए योग्य हैं।
योग्यता: इनके लिए व्यक्ति को इन देशों का होना अनिवार्य है जिसमें ब्राजिल, भारत, इंडोनेशिया, जापान, मेक्सिको, नाइजीरिया, रूस, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।
अगर कोई क्रिएटर 13 से 18 वर्ष के बीच का होता है उसके माता-पिता या अभिभावक को शर्तें स्वीकार करनी होंगी और भुगतान के लिए एक Adsense अकाउंट बनाना होगा जो पहले किसी भी चैनल से लिंक न हो। पिछले 180 दिनों में कम से कम एक योग्य शॉर्ट अपलोड जरूर किया हो।
आपकी YouTube की कमाई और टैक्स लाइबिलिटी : YouTube पर पैसा कमाना या शॉर्ट्स बोनस प्राप्त करने के लिए क्रिएटर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर अच्छे और आकर्षक कॉन्टेन्ट बनाने होंगे। ध्यान रखें कि YouTube पर आपके मॉनिटाइजेशन विडियो से आने वाला पैसा ऑटोमैटिकली ही टैक्स के लिए योग्य होगा।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This