Thursday , May 30 2024 7:11 AM
Home / Business & Tech / भारत में सैटेलाइट इंटरनेट लाएंगे एलन मस्क, सामने आया प्लान, बिना SIM होगी कॉलिंग

भारत में सैटेलाइट इंटरनेट लाएंगे एलन मस्क, सामने आया प्लान, बिना SIM होगी कॉलिंग


एलन मस्क की भारत दौरे को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। Starlink की बहुत जल्द भारत में एंट्री हो सकती है। एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें पता चला है कि एलन मस्क भारत आने वाले हैं और वह बहुत जल्द भारत सरकार से अपने प्रोजेक्ट्स पर चर्चा कर सकते हैं। टेस्ला के अलावा उनका सबसे बड़ा प्रोजेक्ट स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क ही होने वाला है।
रिपोर्ट की मानें तो स्टारलिंक लाइसेंस अभी एडवांस स्टेज में है। 92 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स भी स्टारलिंक के पास हैं। अभी टेलीकॉम मार्केट में वोडाफोन-आइडिया, जियो और एयरटेल का राज है, लेकिन एलन मस्क भी बहुत जल्द इसमें एंट्री कर सकते हैं। सैटेलाइट बेस्ट स्पैक्ट्रम को लेकर भी काफी चर्चाएं चल रही हैं। मस्क के अलावा भी बहुत सारी कंपनियों की इस पर निगाह है।
सैटेलाइट नेटवर्क में SIM की जरूरत नहीं- – SIM Card को लेकर भी बहुत सारी खबरें सामने आ चुकी है। सैटेलाइट टीवी को लेकर सामने आई जानकारी से पता चलता है कि इसके लिए आपको सिम कार्ड की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि ये सैटेलाइट बेस्ट नेटवर्क पर काम करता है। साथ ही इसकी मदद से आप कहीं पर भी आसानी से कॉलिंग कर सकते हैं और आपको नेटवर्क प्रॉब्लम से भी नहीं जूझना होगा।
सैटेलाइट नेटवर्क पर एलन मस्क कर रहे काम-सैटेलाइट नेटवर्क पर एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक लंबे समय से काम कर रही है। अब ऐसे में अगर एलन मस्क भारत आते हैं तो उनकी निगाह टेस्ला के साथ सैटेलाइट नेटवर्क पर रहेगी। अमेरिका में अभी स्टारलिंक सर्विस प्रोवाइड कर रहा है। भारत में स्टारलिंक की एंट्री होती है तो ये अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर के लिए कड़ी टक्कर हो सकती है। लंबे समय से लोग इसका इंतजार भी कर रहे हैं। हालांकि इसको लेकर अभी तक कंपनी की तरफ से कोई रोडमैप साफ नहीं किया गया है।