Saturday , September 25 2021 1:19 PM
Home / Business & Tech / अगर इन तरीकों से Google पर करेंगे सर्च तो मिलेगा सटीक रिजल्ट, बेहद दिलचस्प हैं ये कमाल की ट्रिक्स

अगर इन तरीकों से Google पर करेंगे सर्च तो मिलेगा सटीक रिजल्ट, बेहद दिलचस्प हैं ये कमाल की ट्रिक्स


कोरोना काल में वेब ब्राउजर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इन ब्राउजर का इस्तेमाल कर हम किसी भी टॉपिक के बारे में जान सकते हैं। अगर हम वेब ब्राउजर के सर्च इंजन की बात करे तो कहना गलत नहीं होगा कि सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google का किया जाता है। Google जैसे शानदार प्लेटफॉर्म्स पर भी कई बार कुछ भी सर्च करना आसान नहीं होता है। कई बार ऐसा होता है आप जिस बारे में सर्च करते हैं उस बारे में आपको सही रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सिंपल ट्रिक्स बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल कर आपको बिल्कुल सही रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे और आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा। तो आइए विस्तार से जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में।
डबल इनवर्टेड कोमा(“ ”)- आपको अगर Google पर किसी भी सेलेब्रिटी के कमेंट्स को पढ़ना हो, किसी भी लेख के बारे में जानना हो तो आप डबल इनवर्टेड कोमा का इस्तेमाल करें। इनकी मदद से आपको बिल्कुल वैसा ही रिजल्ट मिलेगा जैसा आप चाहते हैं और आपका बेमतलब समय भी खराब नहीं होगा।
एस्टरिस्क (*)- आप अगर Google पर कुछ ऐसा सर्च कर रहे हैं जिसको लेकर आप को Google के सर्च बॉक्स पर पूरी लाइन लिखनी पड़े और आप उस लाइन में से दो या तीन शब्द भूल गए हों तो आपको परेशान नहीं होना, आपको बस इतना करना है कि जब कभी भी आप या दो या तीन शब्द भूल जाएं तो उसकी जगह आप एस्टरिस्क (*) का इस्तेमाल करें। फिर आपको बिल्कुल वैसा ही रिजल्ट देखने को मिलेगा जैसा आप चाहते है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This