Saturday , November 27 2021 10:05 PM
Home / News / अमेरिकी युद्धपोत के लापता नौसैनिकों के शव मिले

अमेरिकी युद्धपोत के लापता नौसैनिकों के शव मिले


योकोसुका। दुर्घटनाग्र्रस्त अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस फिट्जगेराल्ड के सभी सात लापता नौसैनिकों के शव मिल गए हैं। जापानी मीडिया ने इसकी पुष्टि कर दी है। ये शव पोत के पानी में डूबे हिस्से में मिले हैं।

जापान सागर में शुक्रवार रात यह युद्धपोत फिलीपींस के मालवाही जहाज से टकरा गया था। अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े ने दुर्घटना के सिलसिले में जांच शुरू कर दी है।

अमेरिकी नौसेना के बयान में कहा गया है कि गाइडेड मिसाइलों से लैस युद्धपोत के शयन कक्ष से सैनिकों के शव बरामद किये गए हैं।

सातवें बेड़े के कमांडर वाइस एडमिरल जोसेफ अकॉइन ने मृतकों की संख्या बताने से इन्कार कर दिया। शनिवार को सुबह आई जानकारी के अनुसार युद्धपोत के कमांडर समेत तीन अधिकारी घायल हुए थे जबकि सात लापता थे।

एडमिरल अकॉइन के अनुसार दुर्घटना के बाद युद्धपोत डूब रहा था लेकिन चालक दल ने कठिन प्रयास से उसे बचा लिया। अभी युद्धपोत का बड़ा हिस्सा पानी के भीतर है। उसे बड़ा नुकसान हुआ है।

कमांडर का केबिन नष्ट हो चुका है। युद्धपोत की मरम्मत में कई महीने लगेंगे। जिस समय दुर्घटना हुई उस समय युद्धपोत पर तैनात ज्यादातर सैनिक सो रहे थे, इसलिए जनहानि हुई।

शुरुआती जांच से लग रहा है कि अमेरिकी युद्धपोत की गलती थी। जापानी मीडिया के अनुसार लापता सैनिकों के शव मिल गए हैं, इसलिए समुद्र में उनकी तलाश का काम बंद कर दिया गया है।

जापान की सुरक्षा में तैनात यह अमेरिकी युद्धपोत जापानी तट से 56 नॉटिकल मील की दूरी पर फिलीपींस के मालवाही जहाज से टकरा गया था। 154 मीटर लंबे इस युद्धपोत पर 285 नौसैनिक तैनात थे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This