Sunday , July 25 2021 8:34 PM
Home / News / महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मुझे मेरी मां की याद दिलाई : जो बाइडेन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने मुझे मेरी मां की याद दिलाई : जो बाइडेन


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ अपनी मधुर भेंट के अनुभव को साझा किया और 95 वर्षीय महारानी की अपनी मां से तुलना भी की।
दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवाल में जी-7 के नेताओं के सम्मेलन के समापन के बाद रविवार बाइडन (75) और उनकी पत्नी जिल बाइडन महारानी से भेंट करने के लिए दक्षिण पूर्व इंगलैंड के बर्कशायर स्थित विंडसर कैसल गए। वह महारानी से भेंट करने वाले 13 वें अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने बाद में व्हाइट हाउस के पत्रकारों से कहा, ‘‘ वह बहुत दयालु हैं। उन्होंने मुझे मेरी मां की याद दिला दी।” बाइडन की मां कैथरीन 2010 में 92 साल की उम्र में चल बसी थीं। बाइडन का कहना है कि उनके जीवन पर उनकी मां का ‘बड़ा असर’ है। उनके अनुसार युवावस्था में हकलाने की समस्या से निजात पाने और 29 साल की उम्र में पहली बार सीनेट का चुनाव लड़ने के दौरान चंदा जुटाने में उनकी मां ने उनकी मदद की।
राष्ट्रपति के अनुसार 2008 में जब उन्होंने उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने का प्रस्ताव स्वीकार किया तब भी उनकी मां ने उनके पक्ष में प्रचार किया। खबरों के अनुसार, बाइडन ने ताया कि कैसे महारानी वैश्विक विषयों के बारे में खुद को अद्यतन रखने के लिए उत्सुक रहती हैं। उन्होंने बताया कि महारानी ने उनसे विश्व नेताओं और व्हाइट हाउस में जीवन कैसा है, इस बारे में भी पूछा। बाइडन ने विंडसर कैसल के संदर्भ में कहा, ‘‘ हम व्हाइट हाउस को आंगन में समा सकते हैं।”

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This