Sunday , January 24 2021 10:02 PM
Home / Off- Beat / इटली में नया साल शुरू होने के चंद मिनटों बाद होने लगी मरे पक्षियों की बारिश, सहम गए लोग

इटली में नया साल शुरू होने के चंद मिनटों बाद होने लगी मरे पक्षियों की बारिश, सहम गए लोग

साल 2020 के खौफनाक अनुभन झेलने के बाद कोरोना वायरस  महासंकट के बीच साल 2021 लोगों लिए नई उम्‍मीदें लेकर आया। पूरी दुनिया जब नए साल के जश्‍न में डूबी हुई थी उस समय इटली में अचानक आसमान से मरे हुए पक्षियों की बारिश होने लगी और लोग सहम गए। दरअसल इटली के शहर रोम में नए साल के स्‍वागत में आकाश में जमकर आतिशबाजी की गई जिसके शिकार हवा में उड़ रहे पक्षी हो गए। हालत यह हो गई कि रोम की सड़कें मरे हुए पक्षियों के शव से पट गईं। हवा में गोते लगाने वाले इन पक्षियों की सड़क पर पड़ी लाशें देखकर पशु प्रेमियों की आंखें भर आईं। वहीं कई लोग नए साल की शुरुआत पर अपशगुन की आशंका से सहम गए।
नए साल के स्‍वागत में रोम की सड़कों पर जोरदार आतिशबाजी की गई और जमकर पटाखे फोड़े गए। इस जोरदार आतिशबाजी का शिकार उस समय वहां मौजूद पक्षी हो गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आतिशबाजी की वजह से इन पक्षियों को हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई। हजारों की तादाद में छोटे-छोटे पक्षियों की लाशें रोम शहर के कई हिस्‍सों में देखी गईं। रोमा टेरमिनी ट्रेन स्‍टेशन पर इन लाशों को देखकर वहां से गुजर रहे लोग अवाक् रह गए। उधर, पशुओं के अधिकार के लिए काम करने वाले लोगों का कहना है कि नए साल पर की गई आतिशबाजी से ये पक्षी डर गए और उनकी मौत हो गई।
इटली के अधिकारियों ने लोगों से पशुओं का ध्‍यान रखने के लिए कहा था लेकिन नए साल के जश्‍न के आगे लोग सब भूल गए और हजारों की तादाद में पक्षियों की जान चली गई। रोम की घटना का एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है जिसमें एक व्‍यक्ति कह रहा है कि यह इंसान की प्रकृति का सबसे घृणित पक्ष है। इस आतिशबाजी की वजह से हजारों की तादाद में पक्षी मर गए। अविश्‍वसनीय, देखो ये कितने ज्‍यादा हैं।’ यह घटना रात के करीब 12 बजकर 40 की है।
पशुओं के संरक्षण के लिए काम करने वाले अंतरराष्‍ट्रीय संगठन का कहना है कि आतिशबाजी की वजह से वहां अपने घोसले में मौजूद पक्षी उड़ने को मजबूर हो जाते हैं। संगठन की प्रवक्‍ता लोरेडेना ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि ये पक्षी डर की वजह से मर गए हों। उन्‍होंने कहा कि पक्षी एक साथ उड़ सकते हैं और ख‍िड़की तथा इलेक्ट्रिक पॉवर लाइन से टकरा सकते हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि वे हार्ट अटैक से मर सकते हैं। हर साल बड़ी संख्‍या में जंगली और घरेलू जानवर सदमें में चले जाते हैं या घायल हो जाते हैं। कई लोगों ने ऑनलाइन ट्वीट करके कहा कि नए साल की शुरुआत पर यह बहुत बड़ा अपशगुन है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This