Saturday , September 25 2021 12:30 PM
Home / News / चीन पर बरप रहा कुदरत का प्रकोप, दिल दहला देंगे बारिश व बाढ़ के ये वीडियो

चीन पर बरप रहा कुदरत का प्रकोप, दिल दहला देंगे बारिश व बाढ़ के ये वीडियो


दुनिया को कोरोना महामारी जैसी मुसीबत में धकेलने वाला चीन खुद कुदरती आपदा का प्रकोप झेल रहा है। चीन में 1000 वर्षों में सबसे भारी बारिश ने भयंकर तबाही मचा रखी है। बारिश व बाढ़ के कारण यहां कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई वहीं आठ लोग लापता हैं। बाढ़ से मची तबाही के दिल दहलाने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं ।
प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बृहस्पतिवार को बताया कि मूसलाधार बारिश से हेनान प्रांत में करीब 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कुल 3,76,000 स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार भारी बारिश से 2,15,200 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में फसलों को नुकसान हुआ है। इससे करीब 1.22 अरब युआन (लगभग 18.86 करोड़ अमेरिकी डॉलर) का सीधा आर्थिक नुकसान हुआ है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश का ऐसा कहर दुर्लभ ही देखने को मिलता है। भारी बारिश के कारण उत्पन्न हुई स्थिति से 1.26 करोड़ की आबादी वाली प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में सार्वजनिक स्थानों और ‘सबवे टनल’ में पानी भर गया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने एक नदी में पानी के बढ़ते स्तर के बीच एक क्षतिग्रस्त बांध को विस्फोट से उड़ा दिया ताकि जमा पानी को दूसरी दिशा में मोड़ा जा सके।
पीएलए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘वायबो’ पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर कहा कि हेनान प्रांत के यिचुआन प्रांत में बांध में 20 मीटर लंबी दरार दिखाई दी है और वह कभी भी गिर सकता है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की एक खबर के अनुसार, हेनान के प्रांतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में मंगलवार को 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई। मौसम संबंधी रिकॉर्ड रखे जाने के बाद से यह एक दिन में अब तक हुई सर्वाधिक वर्षा है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This