Wednesday , October 21 2020 8:34 AM
Home / News / थेरेसा बनेगी ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री

थेरेसा बनेगी ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री

Taresa1
लंदन: ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी से ऊर्जा मंत्री एंड्रिया लीडसम के प्रधानमंत्री पद की दौड़ से नाम वापस लेने के बाद अब गृहमंत्री थेरेसा मे देश की प्रधानमंत्री बनेगीं। थेरेसा इसकी औपचारिक घोषणा करेगीं। उनके समर्थक क्रिस ग्रेयङ्क्षलग ने संवाददाताओं से कहा, थेरेसा बर्मिंघन से लंदन लौटने के रास्ते में है और वह आज एक बयान देंगी लेकिन उनकी तरफ से मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि अपने साथी सांसदों से यह जिम्मेदारी मिलने से वह काफी सम्मानित महसूस कर रही हैं।

ब्रिटिश सांसदों के दो चरण में हुए मतदान के बाद प्रधानमंत्री पद के लिए थेरेसा और लीडसन एक-दूसरे की प्रतिद्वंद्वी थी। पार्टी के जमीनीं सदस्यों द्वारा इन दोनों के बीच चुनाव होना था लेकिन उससे पहले लीडसम ने आज अपना नाम वापस ले लिया। गौरतलब है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में जनमत संग्रह का फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने तीन महीने के अंदर पद छोडऩे का एलान कर दिया था। कैमरन की इस घोषणा के बाद से ही देश के अगले प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया शुरु हो गई।

इस बीच कैमरन ने कहा कि यूरोपीय संघ से अलग होने के बारे में देश की नयी प्रधानमंत्री की अपनी नीति की घोषणा करेगी लेकिन ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से करीबी संबंध बनाए रखने चाहिए। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, Þबड़ा कूटनीतिक निर्णय अगला प्रधानमंत्री लेगा लेकिन जमीनी स्तर पर काम चल रहा है। जनमत संग्रह के परिणामों पर मैं कहना चाहूंगा कि यह हमारी अर्थव्यवस्था, व्यापार, सुरक्षा और राष्ट्रीय हित में है कि हम यूरोपीय संघ से करीबी संबंध बनाए रखें।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This