Saturday , November 27 2021 9:22 PM
Home / News / मोदी से बड़े दरियादिल बनेंगे ट्रंप

मोदी से बड़े दरियादिल बनेंगे ट्रंप


न्यूयार्कः ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमरीका में ज्यादा से ज्यादा नौकरियां पैदा करने के लिए अमरीका के छोट-बड़े कारोबारियों को बड़ी टैक्स सौगात देने जा रहें हैं। मुद्रा की वैल्यू में ट्रंप द्वारा कॉरपोरेट टैक्स में प्रस्तावित वैल्यू भारत में किसानों को दी जा रही कर्जमाफी से कई गुना बड़ी है। अमरीका में कॉरपोरेट जगत को यह सौगात देने के लिए फिलहाल कोई मसौदा तैयार नहीं है माना जा रहा है । जहां मोदी की कर्जमाफी से जीडीपी में 2 फीसदी की गिरावट दर्ज हो सकती है वहीं अमरीका की कंगाली देश में भी घर कर सकती है. हालांकि, अमरीकी ट्रेजरी मंत्री के मुताबिक यह अमरीकी इतिहास में सबसे बड़ा टैक्स कट होगा।

मध्यम वर्ग को राहत देने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान अमरीका में बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर पैदा करने और आर्थिक तेजी लाने का वादा किया था। अपने कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के मौके पर अब ट्रंप सरकार इस वादे पर अमल करने की तैयारी कर रही है। राष्ट्रपति ट्रंप अमरीकी कांग्रेस के सामने कॉरपोरेट टैक्स में सबसे बड़ी कटौती करने के लिए प्रस्ताव लाने जा रहे हैं। ट्रंप का यह टैक्स प्रस्ताव कांग्रेस से पारित हो जाता है तो इसका सीधा असर सरकारी खजाने पर पड़ना तय है क्योंकि इससे अमरीकी सरकार की टैक्स से कमाई घटकर आधी से कम हो जाएगी।

ट्रंप प्रशासन का दावा है कि डोनाल्ड ट्रंप के इस प्रस्ताव से मध्यम वर्ग को मुख्य आर्थिक धारा में लाने का काम आसान हो जाएगा और अमरीका में बेरोजगारी की समस्या खत्म हो जाएगी, जिसके चलते अमरीका में खुशहाली के साथ-साथ तेज आर्थिक गति देखने को मिलेगी। छोटे कारोबारियों के लिए मौजूदा टैक्स दर 39.6 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया जाएगा। बड़े कारोबारियों पर मौजूदा 35 फीसदी टैक्स को कम करके 15 फीसदी कर दिया जाएगा। ट्रंप की पार्टी का दावा है कि इस टैक्स छूट से आर्थिक ग्रोथ बढ़ जाएगी व नौकरियों की बाढ़ आ जाएगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This