Thursday , February 9 2023 2:59 AM
Home / News / मंगल ग्रह पर मिला एलियंस का जूता

मंगल ग्रह पर मिला एलियंस का जूता

10
न्यूयार्क: एलियंस को लेकर समय-समय पर कई दावे किए जाते हैं परन्तु इन दावों की सच्चाई शायद ही कभी सामने आई हो । हाल ही में ऐसा एक ओर दावा किया गया है, जिसके मुताबिक मंगल ग्रह पर एलियंस का जूता देखा गया है । यह दावा नासा की एक तस्वीर को लेकर यू.एफ.ओ.हंटरज ने किया है । यह तस्वीर 2004 में मंगल ग्रह पर भेजे गए अपाच्यूरनिटी रोवर 2013 में खींची है । इस तस्वीर में मंगल ग्रह की सतह पर पत्थरों में एक जूता दिखाई देने का दावा किया गया है । इससे पहले यू.एफ. ओ. हंटरज ने मंगल ग्रह पर एलियंस का मकान देखने का दावा किया था ।

UFO Sightings Daily वेबसाइट के Scott C Waring ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मंगल ग्रह की कुछ तस्वीरें देखते हुए उन्होंने एक ऐसी तस्वीर देखी, जिसमें एक जूता दिखाई दे रहा है । Waring के मुताबिक यह जूता मंगल ग्रह पर रहने वाले किसी जीव का हो सकता है, जिसने इस ग्रह पर अपनी जान गंवा दी।

वैज्ञानिकों के मुताबिक
वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पारेइडोलिया के रूप की सिर्फ एक मनोवैज्ञानिक घटना है। इसमें आंखों को जानी -पहचानी चीजों के आकार को लेकर भ्रम पैदा हो जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह पत्थरों के ढेर में जूते के आकार का दिखाई देने वाला पत्थर भी हो सकता है । दूसरी तरफ नासा ने ऐसे सभी दावों को खारिज कर दिया है ।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This