Saturday , January 16 2021 7:11 PM
Home / Lifestyle / आईब्रो के बाल झड़ने के 5 बड़े कारण, देसी नुस्खे से बढ़ाए ग्रोथ

आईब्रो के बाल झड़ने के 5 बड़े कारण, देसी नुस्खे से बढ़ाए ग्रोथ


बालों का झड़ना तो आजकल आम समस्या बन गई है लेकिन कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनकी आईब्रो के बाल भी झड़ रहे हैं। इसके कारण भौंहें पतली हो जाती है जो देखने में सुदंर नहीं लगती। चलिए हम आपको बताते हैं कि आईब्रो के बाल क्यों झड़ते हैं और इस समस्या से निजात पाई जाए…
क्यों झड़ते हैं आइब्रो के बाल? : दरअसल, आईब्रो के बाल थोड़ा ज्यादा सेंसिटिव होते हैं और इस हिस्से की त्वचा भी नाजुक होती है। ऐसे में इंफेक्शन के कारण आईब्रो के बाल जल्दी झड़ने लगते हैं। वहीं आईब्रो के बाल झड़ना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।
आईब्रो के बाल झड़ने के अन्य कारण
पोषक तत्वों की कमी : शरीर में विटामिन ए, बी, सी, जिंक, आयरन ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी की वजह से भी आईब्रो के बाल झड़ने लगते हैं।
अधिक तनाव लेना : अधिक तनाव लेने से हार्मोनल संतुलन बिगड़ जाता है और कई ग्लैंड्स गड़बड़ा जाते हैं। इससे ऑयल भी अधिक प्रोड्यूस होने लगता है, जिससे इस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होता। इसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

स्किन से जुड़ी परेशानियां : स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे एक्जिमा, सोरायसिस डर्मेटाइटिस आदि भी इसका कारण हो सकता है। इसके कारण भौंहों के आस-पास खुजली, लालपन और सूजन की समस्या भी हो सकती है।

प्रेगनेंसी : प्रेगनेंसी और प्रसव के कारण हार्मोनल बदलाव से भी आईब्रो के बाल झड़ सकते हैं। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

गलत प्रोडक्ट्स का यूज : गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स के कारण त्वचा पीएच असंतुलन बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से आईब्रो के बाल झड़ने लगते हैं।
कैसे रोकें आईब्रो के झड़ते बाल : 1. रोजाना जैतून या कैस्टर ऑयल से रात को सोने से पहले मसाज करें।
2. रोजाना रात को सोने से पहले आईब्रो पर प्याज का रस लगाएं। इससे इंफेक्शन का खतरा कम होगा और आईब्रो की ग्रोथ भी बढ़ेगी।
3. इसके अलावा डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए, ई, और सी से भरपूर चीजें अधिक लें। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This