Monday , November 29 2021 7:36 AM
Home / Sports / 5th टेस्ट Live: इंग्लैंड के 2 विकेट गिरे, स्कोर 50 के करीब, जडेजा ने कुक को किया आउट

5th टेस्ट Live: इंग्लैंड के 2 विकेट गिरे, स्कोर 50 के करीब, जडेजा ने कुक को किया आउट

13
चेन्नई. भारत के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहली इनिंग में 2 विकेट खोकर 38 रन बना लिए हैं। जो रूट (21) और मोइन अली (5) क्रीज पर हैं। इससे पहले मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है। मैच शुरू होने से पहले इंडियन क्रिकेटर्स ने दो मिनट का मौन रखकर तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को श्रद्धांजलि दी। कैसे गिरे इंग्लैंड के विकेट…
– मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम को पहला झटका छठवें ओवर में ही लग गया। जब कीटन जेनिंग्स 1 रन बनाकर आउट हो गए।
– पहला विकेट शादी के बाद पहला मैच खेल रहे इशांत शर्मा ने दिया। उन्होंने जेनिंग्स को पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा दिया।
– इंग्लैंड को दूसरा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया। उन्होंने कप्तान एलिस्टर कुक (10) को विराट के हाथों कैच करा दिया। इस वक्त इंग्लैंड का स्कोर 21 रन था।
कुक ने पूरे किए 11 हजार रन
– मैच की पहली ही बॉल पर दो रन लेकर एलिस्टर कुक ने टेस्ट करियर में अपने 11 हजार रन पूरे किए।
– उन्होंने करियर के 140वें टेस्ट में इस मुकाम को हासिल किया। इतने रन बनाने वाले वे इंग्लैंड के पहले और दुनिया के 10th बैट्समैन बने।
प्लेयर्स ने मौन रखकर दी श्रद्धांजलि
– मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया के प्लेयर्स ने दो मिनट का मौन रखकर तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता को श्रद्धांजलि दी।
– जयललिता का निधन हाल ही में हो गया था। वे कई दिनों से बीमार थीं।
– इसके अलावा उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए इंडियन प्लेयर्स मैच के पहले दिन काली पट्टी बांधकर खेल रहे हैं।
विराट तोड़ सकते हैं गावसकर का ये रिकॉर्ड
– विराट की कोशिश होगी सुनील गावसकर के एक सीरीज में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने की।
– गावसकर ने 1970-71 में अपनी पहली ही सीरीज में वेस्ट इंडीज की जमीन पर 774 रन बनाने का जो रिकॉर्ड बनाया था, वह आज तक कायम है।
– यही नहीं, भारतीय टेस्ट इतिहास में गावसकर एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो बार एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाए हैं।
– नई भारतीय रन मशीन विराट के पास आखिरी टेस्ट में गावसकर का रिकॉर्ड तोड़ने का पूरा मौका रहेगा।
– मुंबई में चौथे टेस्ट में अपने करियर का बेस्ट 235 रन की पारी खेलने वाले विराट मौजूदा सीरीज में अब तक 128.00 के औसत से 640 रन बना चुके हैं, जिसमें दो शतक तथा दो 50 शामिल हैं।
– विराट को गावसकर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 135 रन की जरूरत है। विराट जिस फॉर्म में खेल रहे हैं, उसे देखते हुए यह रिकॉर्ड टूट सकता है।
गावसकर का कमाल
– लिटिल मास्टर सुनील गावसकर ने 1970-71 की सीरीज में चार टेस्टों में ही 154.80 के औसत से 774 रन बनाए थे।
– उन्होंने इसके बाद 1978-79 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में छह टेस्टों में 91.50 के औसत से 732 रन बनाए थे। इन दोनों ही सीरीज में गावसकर ने 4-4 शतक बनाए थे।
इस साल विराट की परफॉर्मेंस
– विराट ने इस साल तीन दोहरे शतक बनाए हैं। मुंबई टेस्ट के 235 रन से पहले विराट ने वेस्ट इंडीज में 200 रन और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 211 रन बनाए थे।
– विराट इस साल 11 मैचों में 1200 रन बना चुके हैं और इस कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में चौथे नंबर पर हैं।
– विराट ने इस साल सबसे ज्यादा चार शतक बनाए हैं।
कपिल से आगे निकलेंगे अश्विन
– आर. अश्विन, कपिल देव के एक कैलेंडर वर्ष में 75 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहेंगे।
– ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चार मैचों में 27 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें पारी में पांच विकेट तीन बार और टेस्ट में 10 विकेट एक बार शामिल हैं।
– अश्विन के हिस्से में इस साल 11 मैचों में 71 विकेट आ चुके हैं, जिसमें पारी में पांच विकेट आठ बार और टेस्ट में 10 विकेट तीन बार शामिल हैं।
– अश्विन के पास एक कैलेंडर वर्ष में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज कपिल देव का सर्वाधिक 75 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है।
– कपिल ने 1983 में 18 मैचों में 75 विकेट हासिल किए थे, जबकि अश्विन ने 11 मैचों में 71 विकेट ले लिए हैं।
– चेन्नई वैसे भी अश्विन का घरेलू मैदान है और इस मैदान में 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 12 विकेट हासिल किए थे।
– अश्विन ने उस मैच में पहली पारी में 103 रन पर सात विकेट और दूसरी पारी में 95 रन पर पांच विकेट लिए थे। भारत ने यह मैच आठ विकेट से जीता था।
भारतीय टीम में दो बदलाव
– इस मैच के लिए टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए हैं। पिछले मैच में सेन्चुरी लगाने वाले जयंत यादव की जगह पर अमित मिश्रा की एंट्री हुई है। वहीं भुवनेश्वर कुमार की जगह पर इशांत शर्मा को टीम में शामिल किया गया है।
– इंग्लैंड की टीम में भी दो बदलाव किए गए हैं। जेम्स एंडरसन की जगह स्टुअर्ड ब्रॉड आए हैं। वहीं क्रिस वोक्स की जगह लियाम डावसन शामिल किए गए हैं। डावसन का ये डेब्यू टेस्ट होगा।
प्लेइंग इलेवन
भारत- मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, करुण नायर, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, उमेश यादव और इशांत शर्मा।
इंग्लैंड- एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, मोईन अली, जॉनी बेयरस्टॉ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, लियाम डावसन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक बॉल।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This